आज से हर प्रदेश में मोर्चा खोलेगी कांग्रेस

0

नई दिल्ली: कांग्रेस बुधवार को देशभर के हर प्रदेश में मोर्चा खोलेगी। कांग्रेस  पेगासस जासूसी कांड मामले की सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में जांच की मांग को लेकर हर प्रदेश में बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी और बृहस्पतिवार को पार्टी की प्रदेश इकाई राजभवन के बाहर प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, पेगासस रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का टेलीफोन भी हैक किया गया। यही नहीं, 2019 के आम चुनाव में भी मोदी सरकार ने जासूसी कराई थी।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने पेगासस जासूसी मामले की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की है। साथ ही सरकार से इस पर संसद में श्वेतपत्र जारी कर यह बताने की मांग की कि इसमें इस्राइली स्पाइवेयर का इस्तेमाल हुआ या नहीं।

अपने आवास पर प्रेस कांफ्रेंस में सिब्बल ने गृहमंत्री अमित शाह के उस बयान पर निशाना साधा, जिसमें उन्होंने कहा था, जासूसी का यह आरोप केवल भारत को बदनाम करने के लिए लगाया गया है। सिब्बल ने कहा, देश को बदनाम नहीं किया गया है, बल्कि आपकी सरकार के कृत्यों से सरकार बदनाम हुई है।

पेगासस प्रोजेक्ट गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंता, सरकार सफाई दे : थरूर
कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा, पेगासस मामला एक गंभीर राष्ट्रीय सुरक्षा की चिंता है और सरकार को इस पर अपना स्पष्टीकरण देना चाहिए। थरूर ने कहा, यह साफ हो चुका है कि भारत में फोन की जांच दरअसल पेगासस की घुसपैठ थी। उन्होंने कहा, यह उत्पाद केवल सरकारों को ही बेची जाती है, तो सवाल उठता है कि किस सरकार को बेचा गया। यदि भारत सरकार कहती है कि उसने नहीं किया, तो किसी और सरकार ने किया। तब तो यह राष्ट्रीय सुरक्षा का और भी गंभीर मामला है।

कर्नाटक में ऑपरेशन ‘कमल’ के जासूसी कनेक्शन का पर्दाफाश
राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, महासचिव केसी वेणुगोपाल, कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला, कर्नाटक के नेता सिद्धरमैया, डीके शिवकुमार, लोकसभा में दल के नेता अधीर रंजन चौधरी ने संयुक्त रूप से मोदी सरकार पर हमला बोला।

आरोप लगाया कि सिर्फ कर्नाटक नहीं बल्कि आने वाले दिनों में खुलासा होगा कि मध्यप्रदेश, अरुणाचल, मणिपुर और गोवा में भी जासूसी की गई। बृहस्पतिवार को कांग्रेस इस मामले को संसद के दोनों सदनों में उठाने के साथ सड़कों पर उतर का विरोध करेगी।

रणदीप सुरजेवाला ने कहा, अभी तक ये सरकार हिंदुस्तान के आम आदमी के बाथरूम और बेडरूम में क्या हो रहा देखती थी अब नए खुलासे में साफ हो रहा है कि जनमत की हत्या के साथ संविधान को भी पांव तले रौंद रही है।

आगे कहा देश की कौन कौन सी सरकारें गिराई गईं जल्द सामने आ जाएगा। भाजपा के लिए जासूसी का सहारा लेकर केवल सत्ता की कुर्सी महत्वपूर्ण है लोकतंत्र खत्म होता है तो हो जाए। ये सिर्फ कांग्रेस तक सीमित नहीं है टीएमसी और अन्य पार्टियों के लोगों के नाम भी सामने आ रहे हैं।

डर्टी पॉलिटिक्स बर्दाश्त नहीं होगी
खड़गे ने कहा, डर्टी पॉलिटिक्स को न हम और न ही जनता सहन करेगी। हमारे पास अब लड़ने के सिवाय कोई हथियार नहीं हम देश के लोगों के पास जाएंगे। खड़गे ने कहा, आज संस्थाओं की जासूसी का भी खुलासा हो रहा है। अब लोकतांत्रिक संस्थाओं का नाम सामने आ रहा है।

कर्नाटक सरकार गिराने की कोशिश किसने की बाहर आ गया है। नरेंद्र मोदी लोकतंत्र को खत्म कर तानाशाही चलाने की कोशिश कर रहे हैं। तमाम राज्यों की सरकारें गिराने के बाद महाराष्ट्र में भी हाथ डालने की कोशिश हो रही है। हम इस मुद्दे को राज्यसभा और लोकसभा में जोरदार ढंग से उठाएंगे।

अमित शाह को हटाएं, मोदी के खिलाफ जांच हो : डोटासरा
राजस्थान कांग्रेस ने पेगासस जासूसी मामले में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को बर्खास्त करने की मांग की है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ जांच हो। उन्होंने कहा कि इस मामले में कांग्रेस कार्यकर्ता बृहस्पतिवार को राजभवन का घेराव करेंगे।

भाकपा ने जेपीसी से जांच कराने की मांग की
भाकपा ने विपक्षी नेताओं, पत्रकारों और अन्य के फोन की इस्राइली स्पाइवेयर पेगासस से कथित जासूसी मामले की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग की है। पार्टी ने एक बयान जारी कर कहा, इस देश के नागरिकों को इस मामले में सच्चाई जानने को पूरा हक है। पार्टी ने कहा है कि मोदी सरकार के इस्राइल से अच्छे रिश्ते हैं। लोग पूछ रहे हैं कि आखिर बिना सरकार की जानकारी के इस तरह की जासूसी कैसे हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.