आज हमने एक पुण्य आत्मा श्रीमती संतोष शैलजा को खो दिया : Dr. S.K. Sharma

आज हमने एक पुण्य आत्मा को खो दिया : Dr. S.K. Sharma, Senior Ophthalmologist

0

आज हमने एक पुण्य आत्मा को खो दिया : Dr. S.K. Sharma

INDIA REPORTER TODAY.com
PALAMPUR : VARUN SHARMA
आज श्रीमती संतोष शैलजा, धर्मपत्नी श्री शांता कुमार (पूर्व मुख्यमंत्री) हम सब को रोता-बिलखता छोड़ कर इस नश्वर संसार को अलविदा कह कर पंचतत्व में विलीन हो गईं। वह एक अत्यंत सौम्य व्यक्तित्व की स्वामिनी थीं। सरल व मधुर स्वभाव उनके व्यक्तित्व को और अधिक निखारता था। एक महान शिक्षक होने के साथ-साथ वह एक प्रभावशाली लेखक और कर्तव्यनिष्ठ महिला थीं। उनकी कमी को कभी समाज में पूरा नहीं किया जा सकेगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें और माननीय शांता जी और उनके परिवार को इस असहनीय दुःख से उबरने में हौंसला प्रदान करें।
आज मुझे वह अविस्मरणीय दिन याद आ रहा है जब श्रीमती शैलजा मेरे पास कैटरेक्ट (मोतियाबिंद) का ऑपरेशन करवाने के लिए रोटरी आई हॉस्पिटल मारंडा में आईं थीं। मैं उनके व्यक्तित्व से अत्यधिक प्रभावित हुआ। उनकी वाणी में अत्यंत ओज था। इसी ओजस्वी व्यक्तित्व ने मेरी आत्मा को छू लिया। उन्होंने आपसी वार्तालाप में मुझे जो बताया उससे स्पष्ट होता था कि वह मानवता और त्याग की साक्षात प्रतिमूर्ति थीं। उनके व्यक्तित्व में एक पवित्र आत्मा, त्याग, ममता और कर्तव्यनिष्ठा के सभी गुण झलकते थे। वह ज़रूरतमंदों की हर संभव मदद करती थीं।
आज वह बेशक हमारे बीच में नहीं हैं लेकिन उनकी प्रेरणा हमेशा हमारा मार्गदर्शन करती रहेगी। उन्होंने मुझे कहा था कि डॉक्टर साब, मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप इस आई हॉस्पिटल को ऊंचाइयों तक पहुंचोगे और मैंने उन्हें दिया हुआ वचन सत्य करके दिखाया जिसमें मेरी टीम का पूर्ण सहयोग रहा। इस अस्पताल की उन्नति को देख कर वह अक्सर मुझे व पूरी टीम को प्रेरणा देती रहती थीं तथा उत्साहित करती रहती थीं। आज उनकी यादों से आंखें नम हुई जा रही हैं। लेकिन अनहोनी को कौन रोक सकता है। भविष्य में भी उनकी प्रेरणाएं मेरा रास्ता प्रशस्त करती रहेंगी।
साथ ही डॉ पंकज व डी. आर. राणा ने भी दिवंगत आत्मा की शांति हेतु ईश्वर से प्रार्थना की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.