शरीर के लिए बहुत जरूरी है मैंगनीज

0

मैंगनीज  एक आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है, क्योंकि शरीर के विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए मैंगनीज की जरूरत होती है। यह आमतौर पर आयरन और अन्य खनिजों के साथ मिलकर कई रासायनिक प्रतिक्रियाओं में अहम भूमिका निभाता है। यह कार्बोहाइड्रेट, कोलेस्ट्रॉल और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों के अवशोषण का भी काम करता है। इसके अलावा यह हड्डियों के विकास और हार्मोन संतुलन में भी मदद करता है। यानी कुल मिलाकर मैंगनीज शरीर की लगभग हर प्रतिक्रिया को प्रभावित करता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि शरीर में इस तत्व की कमी न होने पाए, क्योंकि इसकी कमी से कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं मैंगनीज हड्डियों के विकास के साथ-साथ पाचन एंजाइम को बनाने और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में भी सहायक होता है। इसकी कमी से हड्डियों की कमजोरी, जोड़ों में दर्द और मूड में तेजी से बदलाव की समस्या हो सकती है।

शरीर में मैंगनीज की कमी के लक्षण क्या हैं?
हड्डियों का कमजोर होना
बच्चों के विकास में दिक्कत
त्वचा पर चकते होना
बालों के रंग में बदलाव
मूड में बदलाव
मासिक धर्म के दौरान अधिक दर्द होना

मैंगनीज के स्रोत क्या हैं?
ओट्स
सोयाबीन
गेहूं, राई, जौ
लहसुन
बादाम
लौंग
काबुली चना
अनानास
केला
स्ट्रॉबेरी
हल्दी, काली मिर्च
कद्दू के बीज

मैंगनीज की अधिकता के नुकसान
शरीर में किसी भी चीज की अधिकता नुकसानदायक ही होती है। मैंगनीज के साथ भी ऐसा ही है। अगर शरीर में मैंगनीज का अधिक स्तर हो, तो इससे भूख की कमी, मांसपेशियों में अकड़न, पैर में ऐंठन, शरीर के किसी अंग में कंपकंपी और चिड़चिड़ापन आदि की समस्या हो सकती है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.