मुंबई के बाद शिबाशीष सरकार का अमेरिका में धमाका

0

शिबाशीष सरकार ने अमेरिका में एक बड़ा मैदान मार लिया है। उनकी अगुआई में बनी अंतर्राष्ट्रीय कंपनी इंटरनेशनल मीडिया एक्वीजिशन कॉर्प के आईपीओ ने अपने दो करोड़ शेयर दस डॉलर प्रति शेयर के भाव पर बाजार में बेचने में जबरदस्त कामयाबी हासिल की है। कंपनी के पास अब 20 करोड़ डॉलर की पूंजी इकट्ठी हो गई है। इस जमा पूंजी से कंपनी का इरादा उत्तरी अमेरिका, यूरोप और चीन को छोड़कर समूचे एशिया में मनोरंजन जगत में नए उपक्रम शुरू करने का है।

इंटरनेशनल मीडिया एक्वीजिशन कॉर्प का ये आईपीओ ऐसे समय में बाजार में आया है जब फिल्म और मीडिया जगत का माहौल कोरोना संक्रमण काल के बाद भी बना हुआ है। ओटीटी पर लगातार बढ़ती जा रही मनोरंजन सामग्री की खपत ने तकरीबन सभी ओटीटी कंपनियों को बाजार से नई फिल्में, वेब सीरीज और डॉक्यूमेंट्री खरीदने के लिए प्रेरित किया है। अकेले भारत में ये कंपनियां इन्हें खरीदने के लिए करोड़ों डॉलर का बजट बाजार में लगा चुकी हैं। डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने बीते हफ्ते ही अपनी महात्वाकांक्षी योजनाओं का एलान किया है।

ओटीटी बाजार में हालांकि नेटफ्लिक्स की तरक्की उसके अनुमानों के मुताबिक होने में लगातार दिक्कत आ रही है और उसके पास भारतीय भाषाओं के ओरिजनल कंटेंट की किल्लत भी महसूस हो रही है लेकिन वह भारत में अपनी योजनाओं को पूरी क्षमता के साथ जल्द ही चलाने को लेकर भरोसा बनाए हुए है। प्राइम वीडियो ने भी भारतीय सामग्री खरीदने के लिए भारी भरकम बजट रखा हुआ है। इंटरनेशनल मीडिया एक्वीजिशन कॉर्प के बारे में माना जाता है कि वह ओटीटी के अलावा दूसरे मनोरंजन क्षेत्र में भी अपनी गतिविधियां बढ़ाएगी।

इंटरनेशनल मीडिया एक्वीजिशन कॉर्प के मुखिय़ा शिबाशीष सरकार फिलहाल रिलायंस एंटरटेनमेंट के ग्रुप सीईओ हैं। इस पद पर रहते हुए ही उन्होंने इस नए मीडिया ग्रुप के बारे में योजनाएं तैयार कीं और एक समान सोच वाले कुछ विलक्षण प्रतिभा वाले लोगों को साथ मे जोड़ा है। अनिल धीरूभाई अंबानी समूह की रिलायंस एंटरटेनमेंट इकलौती कंपनी रही है जो बीते कुछ साल से लगातार मुनाफा कमाती रही है। इंटरनेशनल मीडिया एक्वीजिशन कॉर्प इसमें और क्या बढ़ोत्तरी करने वाली है, इस बारे में अभी तस्वीर साफ होना बाकी है।

शिबाशीष सरकार ने रिलायंस एंटरटेनमेंट के साथ रहते हुए हिंदी सिनेमा के दिग्गज फिल्मकारों मसलन आनंद एल राय, इम्तियाज अली और नीरज पांडे के साथ साझा कंपनियां बनाई हैं और इनके साथ भागीदारी में तमाम बड़ी फिल्में बनाई हैं। रोहित शेट्टी की कंपनी भी इसी क्रम में फिल्में बनाती रही है और दोनों की साझा फिल्म ‘83’ को लेकर फिल्म कारोबार अब भी उत्साहित है। रिलायंस एंटरटेनमेंट की एक और फिल्म ‘सूर्यवंशी’ भी रिलीज की राह तक रही है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.