सरवीण चौधरी ने  रैत में पोषण रैली को हरी झंडी  दिखाकर किया रवाना  

राजकीय  प्राथमिक पाठशाला ड्ढ़म्भ में अतिरिक्त कमरों का किया शिलान्यास 14 करोड़ की लागत से बनेगी सुक्कू घाट चमियारा की सड़क

0

सरवीण चौधरी ने  रैत में पोषण रैली को हरी झंडी  दिखाकर किया रवाना  
राजकीय  प्राथमिक पाठशाला ड्ढ़म्भ में अतिरिक्त कमरों का किया शिलान्यास
14 करोड़ की लागत से बनेगी सुक्कू घाट चमियारा की सड़क

धर्मशाला 1 सितम्बर: महिला एवं बाल विकास विभाग के सौजन्य से आज रैत में  पोषण माह एवं मातृ वंदना सप्ताह के अवसर  पर खण्ड स्तरीय पोषण  रैली का आयोजन किया गया जिसका शुभारंभ सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता  मंत्री सरवीन चौधरी द्वारा रैली को हरी झंडी दिखाकर किया गया।
इस मौके पर अपने संबोधन में सरवीण ने  कहा कि  महिलाओं और बच्चों को अपने खानपान के व्यवहार में बदलाव ला कर पोषण में सुधार लाने की ज्यादा जरूरत है । उन्होंने कहा अगर पोषण स्तर अच्छा होगा तो कोरोना जैसी बीमारियों से भी बचा जा सकता है और स्वस्थ नागरिकों से ही राष्ट्रीय उत्पाद (जीडीपी) भी बढ़ेगी जिससे देश का नागरिक व देश समृद्ध व सशक्त होगा।  उन्होंने कहा  कि प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत इस वित्तीय वर्ष में रैत ब्लॉक  में 373 गर्भवती महिलाओं को 5 हजार रुपये की दर से 11 लाख 37  हजार रुपए का भुगतान किया जा चुका है । इसके अतिरिक्त पोषण अभियान के तहत लगभग 1400 गर्भवती व दूध पिलाने वाली माताएं तथा लगभग 5500 बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पोषाहार उपलब्ध करवाया जा रहा है।
सरवीन ने कहा कि गरीब और कमजोर लोगों का कल्याण सरकार की प्राथमिकता है। सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयुसीमा को 80 वर्ष से घटा कर 70 वर्ष किया गया है। उन्होंने कहा कि ‘‘स्वर्ण जयन्ती नारी सम्बल योजना’’ के अन्तर्गत 65 से 69 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को एक हज़ार रुपये प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गरीब बेटियों की शादी में अनुदान के लिए ‘‘शगुन’’ नाम से नई योजना आरम्भ की गई है जिसमें बेटी के विवाह के समय 31 हज़ार रुपये की सहायता उपलब्ध  करवाई जा रही है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की कई है। वे आज शाहपुर विधान सभा क्षेत्र में 6 लाख 30 हजार रुपये की लागत से राजकीय प्राथमिक पाठशाला ड्ढ़म्भ  के अतिरिक्त कमरों  का शिलान्यास किया ।
सरवीण ने कहा की श्रीनिवास रामानुजम विद्यार्थी डिजिटल योजना के अंतर्गत प्रदेश के उत्कृष्ट विद्यार्थियों को आधुनिक शिक्षा सुविधाओं से जोड़ने तथा प्रतिस्पर्धात्मक दौर में आगे बढ़ने के लिए 9700 मेधावी विद्यार्थियों को एक जीबी डॉटा के साथ लैपटॉप प्रदान की जा रहे हैं लैपटाप आबंटन की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है जिसमें दसवीं कक्षा के 4400 विद्यार्थी तथा बारहवीं कक्षा के 4400 विद्यार्थी शामिल किये गए हैँ। इसके अतिरिक्त योजना के अंतर्गत मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे 900 विद्यार्थियों को भी इस सुविधा के लिए चयनित किया गया है इससे पूर्व 10वीं तथा 12वीं कक्षाओं के 4577 मेधावी विद्यार्ििर्थयों को लैपटाप प्रदान किए गए हैं ।
सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री सरवीन चौधरी ने कहा कि नाबार्ड के अंतर्गत सुक्कू घाट चमियारा  तक सड़क निर्माण के लिए 14 करोड रुपये व्य्य किये जाएंगे साथ ही  लेलेटा बनु महादेव की 8 करोड़ 75 लाख की लागत से बनने वाली  सड़क  की डीपीआर भेज दी गयी है तथा 3 लाख से बनने वाली अनुसूचित जाति  बस्ती ड्ढ़म्भ की सड़क को बनाने के लिए विभाग को आदेश किये  ताकि लोगों को बेहतर आवागमन की सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य में सड़क निर्माण, विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों के विस्तार को विशेष प्राथमिकता दे रही है। पर्वतीय राज्य में सड़कें ग्रामीण आर्थिकी व विकास की भाग्य रेखायें हैं और सरकार सड़कों की स्थिति के सुधार पर विशेष ध्यान दे रही है
इस अवसर पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने रैत व ड्ढ़म्भ में लोगों की समस्याओं को सुना अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों और निर्देश दिए ।
रैली में बाल विकास परियोजना अधिकारी अशोक कुमार शर्मा, समस्त स्टाफ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित एक सौ  से अधिक महिलाओं ने हिस्सा लिया।
सरवीण ने कहा कि सरकार तथा जिला प्रशासन कोविड संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क और सजग है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर भी सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करें तथा मास्क का उपयोग भी किया जाना जरूरी है तभी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।
इस अवसर एक्सईएन लोक निर्माण विभाग विजय वर्मा, एसडीओ विद्युत जितेन्द्र प्रकाश, एसडीओ जल शक्ति अनिल, नायब तहसीलदार  सुरिंदर, बीडीसी चेयरमैन विजय चौधरी, प्रधान लदवाड़ा योग राज चड्ढा, प्रधान ड्ढ़म्भ अंजू,  प्रांत अध्यक्ष महा संघ पवन, बीओ कमलेश व प्रीतम, एडवोकेट दीपक अवस्थी राजीव शर्मा, सुनील धीमान,  गौरव राजपूत  सुरेश कुमार सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.