ठोस एवं गीला कचरे को रखें अलग-अलग, 26 अफसरों की ड्यूटी, प्रत्येक पंचायत की निगरानी करेगा एक अफसर

1 मार्च से यह व्यवस्था पूरे लाहौल में लागू की जाएगी

0

ठोस एवं गीला कचरे को रखें अलग-अलग, 26 अफसरों की ड्यूटी, प्रत्येक पंचायत की निगरानी करेगा एक अफसर

INDIA REPORTER NEWS
KEYLONG : INDIA REPORTER CORRESPONDENT

उपायुक्त पंकज राय ने स्वच्छता एवं ठोस अपशिष्ट प्रबन्धन  कार्यक्रम को लागू करने के उद्देश्य से एक बैठक का आयोजन किया। जिसमें कमेटी के समस्त अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि केलांग पंचायत  में 5 वार्डों के लिए एक- एक अफसर तैनात किया गया है। सभी वार्डों में अफसर ठोस कचरा प्रबंधन के लिए जागरूक करेंगे  तथा ठोस कचरा को उठाने एवं प्रबन्धन व्यवस्था पर नज़र रखेंगे।

 उन्होंने बताया कि इस सम्बंध में सभी जनप्रतिनिधियों से भी बैठकें की गई हैं तथा एक फरबरी तक केलांग के सभी घरों तक यह संदेश पंहुंचाया जाएगा कि साडा के द्वारा अब सिर्फ़ ठोस कचरा ही उठाया जाएगा इसलिये घर पर ही ठोस एवं गीले कचरे को पृथक कर के रखा जाए। केलांग में इस व्यवस्था को 1 फरवरी  से शुरु  किया जाएगा। इसमें सप्ताह में दो दिन तय करके एक दिन गीला कचरा तथा एक दिन ठोस कचरा उठाया जाएगा। केलांग के बाद  के 1मार्च तक पूरे लाहौल में इस व्यवस्था को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक पंचायत में एक अधिकारी तैनात किया गया है।
1 मार्च से यह व्यवस्था पूरे लाहौल में लागू की जाएगी। इसके लिए एक विशेष स्वच्छ्ता वाहन का प्रबन्ध कर लिया गया है जो कि सतलुज जल विद्युत निगम द्वारा प्रायोजित किया गया है। इस स्वच्छता वाहन द्वारा ध्वनि- प्रसार  के माध्यम से  स्वच्छता जागरूकता सन्देश देने के साथ -साथ ही कूड़ा एकत्रीकरण किया जाएगा।


स्वच्छता वाहन के द्वारा  समस्त जनता को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया जाएगा तथा 1 मार्च के बाद पूरे लाहौल में केवल ठोस कचरा प्रबंधन करेगा, गीला कचरे को खाद के रूप में प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
पंकज राय ने सभी से यह अपील की है को ठोस कचरा जैसे कि बिस्कुट, टॉफी, अथवा किसी भी पैकेज किये उत्पाद के रैपर आदि को प्लास्टिक की बोतलों में भरते जाएं। गीला कचरा जैसे  फ़ल, सब्जियों के छिलके आदि को सूखे कचरे से अलग रखें

उन्होंने बताया कि इसमें सबसे महत्वपूर्ण कार्य यही है कि सूखे व गीले कचरे को अलग-अलग से रखा जाए। गीले कूड़े का निपटारा उसे खाद के रूप में प्रयोग कर किया जा सकता है जिससे दो लाभ हैं एक गीले कूड़े का लाभ खाद के रूप में मिल जाता है।
दूसरा यह सूखे कूड़े से अलग होने से सूखे कूड़े का एकत्रीकरण व निपटारा आसान हो जाता है ।
बैठक में सहायक आयुक्त राजेश भण्डारी, पीओ आईटीडीपी रमन कुमार शर्मा, बीडीओ भानुप्रताप उपस्थित रहे ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.