अब इन दो दुखद मौतों का जिम्मेवार कौन?

0

आज जो दो लड़कों की मृत्यु जो की एक रखोह और दूसरा चोलथरा का बताया जा रहा है, जिनकी की मृत्यु का कारण सड़कों पर आवारा गौवंशो का होना बताया जा रहा है। मैने सीएम हेल्पलाइन (शिकायत संख्या 546351) के माध्यम से सीएम को अभी हालही में लिखा था, की सभी आवारा जानवरों के लिए :

(01) हिमाचल में गौशालाएं बनाई जाएं

(02) घायल जानवरों के लिए सबंधित अस्पताल बनाएं जाएं।

(03) हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएं, और हर पंचायत, बाज़ार और गांव में लगाए जाएं, जिससे स्थानीय जनता, इन आवारा जानवरों के बारे में, सबंधित अधिकारियों को, उन्हें वहां से ले जाने के लिए बता सके। लेकिन सबंधित अधिकारी (जिनके पास ये शिकायत गई थी) डॉक्टर प्रदीप कुमार शर्मा, Director Animal Husbandry, मंडी ने, ये शिकायत इसलिए बंद कर दी थी, क्यूंकि ये एक मांग हैं। अरे भाई जब मैंने ये शिकायत की थी, तो आपने ये मांग में परिवर्तीत क्यूं कर दी? अगर ये काम करना आप के बस की बात नहीं थी , तो आप इस शिकायत को बंद करने के अलावा आगे भेज देते, इसको बंद करने की क्या जरूरत थी। दुःख की बात ये हैं, की सीएम हेल्पलाइन से कुछ एक जिन अधिकारियों को जोड़ा गया है, उनमें से बहुत से अधिकारी, शिकायत को कैसे बंद किया जाए, इसके ऊपर काम करते है। और शिकायत का कुछ समाधान निकाला जाए, इस पर कम काम करते है। DC, Mandi से अपील की जाती है, की कृपया, सबंधित अधिकारी से ये पूछा जाए, कि उन्होंने इस शिकायत को, शिकायत से मांग में क्यूं परिवर्तित किया? और इस शिकायत को, इसके ऊपर काम न कर, इसे बंद क्यूं किया?

सबंधित अधिकारी, मीडिया, परिजन, और आप जनता, इस की विस्तृत जानकारी के लिए, मेरे द्वारा की गई सीएम हेल्पलाइन में शिकायत, उनका ज़वाब और उसके ऊपर मेरी प्रतिक्रियाओं को देख सकते है, जो मेरे पास, सोशल मीडिया, तथा आपके whatsapp में उपलब्ध है।

अब इन दो मौतों का जिम्मेवार कौन?

युवकों को भी सलाह दी जाती हैं, की वो भी सावधानी से वाहन चलाएं, ऐसे आवारा पशुओं का सामना मुझे भी करना पड़ता है।

रमेश भारद्वाज उर्फ रमेश चन्द
सार्वजनिक कार्यकर्ता, लेखक एवं प्रेक्षक

दुखद समाचार👇

“सरकाघाट कॉलेज के पास एक भयानक बाइक हादसा जिसमें एक युवा जो रखोह का रहने वाला बताया जा रहा है उसकी मृत्यु हो गई है ,और दूसरा लड़का चोलथरा से बताया जा रहा है जो कि बुरी तरह से घायल हो चुका है ! प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया है कि यह हादसा सड़क पर आवारा गौवंशो की वजह से हुआ bike no hp 28B 3446.”

यही नहीं :
मौत का कारण ओवर स्पीड भी हो सकती है। सीसी टीवी कैमरे लगने चाहिए, और ट्रैफिक पुलिस को पेट्रोलिंग करनी चाहिए।

ये हादसा वहां लगे कम या कम ऊंचाई वाले स्पीड ब्रेकर की वज़ह से भी हुआ होगा। अतिरिक्त स्पीड ब्रेकर लगाने के लिए भी लिखा था, लेकिन जवाब आया, पहले से लग रखे है, अब यदि पहले से लगाए गए स्पीड ब्रेकर से अगर हादसे नहीं टल रहे हैं, तो कोई और उपाय तो ढूंढना पड़ेगा न।

Leave A Reply

Your email address will not be published.