स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग भवारना के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खैरा में किशोर स्वास्थ्य दिवस मनाया गया

0

SANSAR SHARMA

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग भवारना के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खैरा में किशोर स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। इस दौरान डॉ शिवानी शर्मा चिकित्सा अधिकारी खैरा ने किशोरों को जानकारी देते हुए कहा कि 10 से 19 वर्ष की आयु किशोरावस्था की होती है यह जीवन का कठिन काल है इस काल में किशोरों के जीवन में अनेक समस्याएं होती हैं जिनका समय से समाधान होना चाहिए।

इस मौके पर स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने बताया कि किशोरावस्था बड़े संघर्ष, तनाव तथा विरोध की अवस्था है।

किशोरों के जीवन में अनेक शारीरिक, मानसिक, समाजिक परिवर्तन आते है। अगर किशोरों को पहले से ही इन परिवर्तनों की जानकारी दी गई हो तो किशोर कई प्रकार की समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा किशोरों को पोषण, योन एवं प्रजनन स्वास्थ्य, चोट व नशा आदि बिन्दुओं पर जानकारी प्रदान की। इस मौके पर क्विज प्रतियोगिता भी करवाईं गई जिसमें प्रथम, दुसरे वे तीसरे स्थान पर रहने वालो को पुरस्कार भी दिए गए।

इस मौके पर किशोरों के ख़ून की जांच भी की गई ताकि अनीमिया का पता व इलाज हो सके। इस मौके पर प्रधानाचार्य श्री श्ररवन कुमार,नेत्र जांच अधिकारी श्री मानटा जी, लैब तकनीशियन श्री प्रवीण जी सहित 100 से ज्यादा किशोरों ने भाग लिया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.