न्याय पाना हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार: विशाल भमनोत्रा

0

न्याय पाना हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार: विशाल भमनोत्रा

जिया में विधिक साक्षरता शिविर आयोजित

RAJESH SURYAVANSHI
Editor-in-Chief
HR MEDIA GROUP

पालमपुर : उपमंडल स्तरीय विधिक सेवा प्राधिकरण पालमपुर के चेयरमैन एवं सीनियर सिविल जज विशाल भमनोत्रा ने ग्राम पंचायत जिया में आयोजित विधिक साक्षरता शिविर की अध्यक्षता की। शिविर में सिविल जज ऋतु सिंह विशेष रुप से उपस्थित रही।
यहां लोगों को संबोधित करते हुए सीनियर सिविल जज विशाल भमनोत्रा ने कहा कि न्याय पाना हर नागरिक का संवैधानिक अधिकार है और आर्थिक स्थिति केे कारण किसी भी नागरिक को न्याय से वंचित नहीं रखा जा सकता।

उन्होंने कहा कि समाज के गरीब व असहाय लोगों को सुलभ व समयबद्व न्याय प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य में विधिक सेवा प्राधिकरण की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति, महिलाओं,दिव्यांगजनों तथा अन्य पात्र जरूरतमंद लोगों को नि:शुल्क न्याय की व्यवस्था प्रदान करता है।


उन्होंने ने कहा की न्याय प्राप्त करने के लिए कोई भी पात्र व्यक्ति एक सादे कागज पर जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण अथवा उप मंडलीय विधिक सेवाएं समिति को आवेदन कर मुफ्त कानूनी सहायता प्राप्त कर सकता है । उन्होंने कहा कि लोगों को उनके अधिकारों तथा कर्तव्यों के प्रति जागरूक करने के लिये समय समय पर पंचायत स्तर तक विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
इस अवसर पर लोगों को मुफ्त कानूनी सहायता के अलावा, नशे से होने वाली हानियों, मोटर वाहन अधिनियम, पंचायती राज अधिनियम, महिलाओं के प्रति हिंसा रोकने के लिए अधिनियम, मानसिक स्वास्थ्य अधिनियम इत्यादि के बारे भी जानकारी दी गई। ऐसे शिविरों में कानूनी जानकारियों से समाज के आम लोग जागरूक व लाभान्वित हो रहे हैं।

अधिवक्ता एसी कटोच ने मोटर व्हीकल एक्ट, बाल सरंक्षण अधिनियम, मध्यस्थता अधिनियम, कन्या, भ्रूण हत्या, लिंग जाँच परीक्षण, माता- पिता-स्त्री भरण पोषण अधिनियम, उपभोक्ता अधिनियम सहित अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर कानूनी जानकारियां दीं।
अधिवक्ता आदर्श सूद ने नि:शुल्क महिला सुरक्षा एवं शिक्षा और अधिकारों के बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने उपभोक्ता अधिनियम सहित अन्य कई महत्वपूर्ण विषयों पर कानूनी जानकारियां प्रदान कीं ।
स्थानीय पंचायत की प्रधान कुसला देवी ने
ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।
इस मौके पर समाज शिक्षा एवं खंड योजना अधिकारी अजय सूद, दिनेश कुमार सहित लगभग 120 लोगों ने भाग लिया ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.