विश्व श्रवण दिवस मनाया Dr. Dilawar Singh Deol की अध्यक्षता में

0

SANSAR SHARMA

ग्राम पंचायत रमेहड में डॉ दिलावर सिंह दियोल खंड चिकित्सा अधिकारी भवारना जी की अध्यक्षता में विश्व श्रवण दिवस मनाया गया इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बेहतर सुनना हमारे जीवन में जरूरी है जो बच्चा सुन नहीं पाता वह बोल भी नहीं पायेगा सुनने की समस्या क्यों आ रही है कुछ समस्या पुरानी है जैसे कानों की तरफ़ ध्यान न देना,कान से पीक बहते रहना, बचपन में ही पर्दा फट जाना और कुछ नये कारण भी है ईयर फोन, हैंड फ़ोन का इस्तेमाल कई गुना ज्यादा बढ़ गया है।

आज पढ़ाई से लेकर खेल, गेम, नाच गाना डीजे की धुनों पर हो रहा है। जिससे हमारे कान की सुनने की क्षमता प्रभावित हो रही है।या कोई बच्चा सुन नहीं पा रहा है तो उसे डॉ को दिखाये बच्चे के पैदा होने के बाद कान की जांच करवाये ,बच्चों का टीकाकरण करवाये।


स्वास्थ्य शिक्षक बीरबल वर्मा ने बताया कि हमारे कान की सुनने की क्षमता 110 डेसिबल तक सामान्य होती है इससे ऊपर आवाज हमारे कान को प्रभावित करती है और हम हीयरिंग लांस के शिकार हो जाते हैं इसके लिए हमें 60/60 का फार्मूला अपनाना चाहिए इसमें मोबाइल की वोलयूम 60 पर रखनी चाहिए और पूरे दिन में मोबाइल का प्रयोग 60 मिनट से अधिक नहीं करना चाहिए ताकि हमारे कान की सुनने की क्षमता प्रभावित न हो हमारी आशा बहने 3 मार्च से 17 मार्च तक अपने अपने गांव में हीयरिंग लांस सक्रिनिग व लोगों को जागरूक करेगी।कान की इन्फेक्शन होने पर खुजलाये नहीं,तेल न डालें डायबिटीज व बीपी कन्ट्रोल में रखें समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाएं ताकि हमारे कान ताउम्र साथ दे सके। इस मौके पर पंचायत प्रधान श्री मोहिंदर सिंह,उप्रधान श्री सुरजीत सिंह व वार्ड सदस्य रविन्द्र,अरुणा,पुजा व सी एच ओ श्रीमती प्रिया, स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती वरिन्दा आशा कामना तथा उषा सहित 50 से ज्यादा लोगों ने भाग लिया

Leave A Reply

Your email address will not be published.