हिमाचल में आम आदमी पार्टी का खिसकता जनाधार ! जिम्मेदार कौन ? एक-एक करके मेहनती और वफादार कार्यकर्ताओं का बिना कारण निष्कासन बन सकता है मुसीबत का सबब,

0

RAJESH SURYAVANSHI
Editor-in-Chief, 9418130904
HR MEDIA GROUP

हिमाचल में आम आदमी पार्टी का खिसकता जनाधार !  कौन जिम्मेदार ?

एक-एक करके मेहनती और वफादार कार्यकर्ताओं का बिना कारण निष्कासन बन सकता है मुसीबत का सबब

VISHAL RANA

किसी भी समझदार व्यक्ति या प्रभारी ने कभी भी पुराने , नाराज़ और निष्काषित मेहनती और युवा कार्यकर्ताओं को संगठन में सक्रिय करने के प्रयत्न नहीं किये।

उच्च ओहदों की मनमानी व कार्यकर्ताओं और संगठन के प्रति सौतेले व्यवहार ने आम आदमी पार्टी के जनाधार को खिसका कर रख दिया। पिछले लगभग दो -तीन वर्षों में गलत ओहदेदारों और पार्टी पदाधिकारियों की गलत नीतियों के चलते पार्टी ने अपना आधार खो दिया और गर्त में चली गई। किसी ने कोई खास ध्यान इस बिगड़ती स्थिति की ओर केंद्रित नहीं किया।

सूत्रों के मुताबिक कार्यकर्ताओं के साथ आम सभाओं की बजाए हमेशा महंगे होटलों में कुछ चुनिंदा लोगों के साथ मिलने को तरजीह दी गयी।

संगठन मजबूती के लिए कोई भी प्रभावी प्लान या फार्मूला नहीं अपनाया गया।ऑक्सिमिटर टेस्टिंग को जिस तरह से हर कार्यकर्ता ने अभियान समझ कर घर-घर पहुंचा कर कामयाब किया वैसा कोई प्रभावी प्लान लाने में नेतृत्व असफल साबित हुआ।

जिन लोगों ने संगठन में हज़ारों लोगों को बड़ी तेजी के साथ पार्टी में जोड़ा, उन सभी को निष्काषित कर दिया गया। नतीजा पार्टी फिर अर्श से फर्श पर आ गयी।

INDIA REPORTER TODAY ने जब आम आदमी पार्टी हिमाचल प्रदेश यूथ विंग के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष श्री विशाल राणा से इस विषय में बात की तो उन्होंने पार्टी के विरुद्ध कोई कमेंट करने से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि वह पार्टी को मां समान समझते हैं तथा पार्टी के प्रति व नेतृत्व में उनकी पूर्ण आस्था है।

उन्होंने कहा कि अब जबकि पार्टी हाईकमान ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री श्री सत्येन्द्र जैन को हिमाचल में आम आदमी पार्टी का प्रदेश प्रभारी नियुक्त किया है तो प्रदेश के कार्यकर्ताओं में विशेष ऊर्जा का संचार हुआ है। उनका जोश काफी हाई चल रहा है। पुराने कार्यकर्ताओं में आशा की एक नई किरण प्रस्फुटित हुई है।

राणा ने कहा कि ऐसा होना अपेक्षित भी है क्योंकि श्री सत्येंद्र जैन कैबिनेट मंत्री रहते हुए एक तो स्वच्छ छवि के मालिक हैं दूसरा कार्यकर्ताओं में उनकी बेहतर पैठ है। वह अत्यंत संयम से काम लेते हैं तथा काफी सोच-समझ कर दूरगामी निर्णय लेने हेतु प्रसिद्ध हैं। यही कारण है कि उन्हें हिमाचल AAP का प्रभारी बनाया गया है। पार्टी संस्थापक श्री अरविन्द केजरीवाल की दूरगामी सोच के चलते ही पार्टी ने यह कदम उठाया है।

विशाल राणा ने स्पष्ट किया कि श्री सत्येन्द्र जैन के प्रभावशाली नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ता मेम्बरशिप अभियान को लेकर, एकजुट होकर निःस्वार्थ भाव से लोगों के घर-घर जा रहे हैं तथा श्री केजरीवाल की नीतियों व एजेंडे को लोगों तक पहुंचाने व उन्हें अच्छी तरह समझाने में कामयाब हो रहे हैं।

मेम्बरशिप अभियान के दौरान यह निष्कर्ष निकाला है कि लोग श्री केजरीवाल के दिल्ली मॉडल को सहर्ष स्वीकार करने हेतु तैयार बैठे हैं तथा पार्टी को बहुमत में लाने हेतु ततपर हैं बशर्ते कि कार्यकर्ता कर्मठ और मेहनती हों।

यहां यह सत्य ध्यान देने योग्य है कि यूथ विंग हिमाचल के पूर्वाध्यक्ष श्री विशाल राणा ने उन्होंने पंजाब इलेक्शन में स्वेच्छा से अपने पुराने कार्यकर्ताओं को साथ लेकर जगह-जगह पार्टी के बूथ लगवाए थे तथा पार्टी को सफलता दिलवाने हेतु दिन-रात तन-मन-धन से सेवा की थी जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए।

अगर पार्टी विशाल राणा जैसे कर्मठ, ईमानदार, मधुरभाषी व सुदृढ आधार वाले कार्यकर्ताओं को पार्टी में अधिमान देती है तो पार्टी का भविष्य उज्ज्वल हो सकता है तथा अन्य दलों को मात देने की स्थिति में आम आदमी पार्टी आ सकती है।

अब देखते हैं श्री सत्येन्द्र जैन अत्तयंत कम समय में रूठे हुए कर्मठ कार्यकर्ताओ को मना कर पार्टी के खिसके हुए आधार को मजबूत बनाने हेतु सामयिक कदम उठा कर किस हद तक सफल रहते हैं, यह तो आने वाला समय ही बताएगा।

अगर पार्टी हाईकमान गलत छवि के चाटुकारों को दरकिनार करके स्वच्छ छवि के मज़बूत जनाधार वाले कार्यकर्ताओं को सामने लाती है तोनिश्चय ही पंजाब की जीत के इतिहास को दोहराया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.