देहन मेले में इस बार बड़ी कुश्ती में विजेता पहलवान को 31000 रुपए व उपविजेता को ₹21000 इनाम दिया जाएगा

0

भवारना

Sanjay Saini

दैहन छिंज मेले के दूसरे दिन का शुभारम्भ दैहन पंचायत के उपप्रधान राकेश कुमार (रिशु) ने किया।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उन्हें ऐतिहासिक दैहन मेले में मुख्यातिथि बनाकर मान सम्मान दिया जाता है, जिसके लिए उन्होंने देहन मेला कमेटी का धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि यह कुछ लोगों की लग्न का ही नतीजा है कि मेला बुलन्दियों को छू रहा है। परन्तु कॅरोना काल के दो वर्ष सभी पर भारी थे, दैहन  मेला कमेटी भी इससे अछूती नहीं रही। क्योंकि बुलन्दियों को छू रहा था दैहन मेला , जहां मेला कमेटी ने तीन वर्ष पहले पहलवानों को मोटरसाइकिल तक दिए थे।

उन्होंने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा तो अगले वर्ष पहलवानों को इस वर्ष से ओर ज्यादा रकम इनाम में दी जाएगी।

इस अबसर पर मेला कमेटी को देहन  सीता राम सैनी द्वारा 21000 रुपये,  दैहन पंचायत के उपप्रधान राकेश कुमार ने 21000 रुपये मेला कमेटी को दिए।

गौर हो कि इलाके का मशहूर  देहन छिंज मेले में प्रदेश ही नहीं बाहरी राज्यों पंजाब, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, दिल्ली के पहलवान भी दंगल लड़ने आते हैं।

देहन मेले में कुश्ती देखने के लिए महिलाओं के लिये स्थान आरक्षित रखा है। जिससे महिलाएं भी कुश्ती देखने का आनंद ले सकें। देहन मेले में बड़ी माली व छोटी माली उसी पहलवान से करवाई जाएगी, जो मेले के तीसरे दिन यानी 4अप्रैल को भी अखाड़े में कुश्ती लड़ेगा।

इस बार बड़ी कुश्ती में विजेता पहलवान को 31000 रुपए व उपविजेता को ₹21000 इनाम दिया जाएगा । जबकि इस वर्ष  छोटी माली के विजेता को  18000 रुपए व उपविजेता को ₹13000 दिए जाएंगे।

इस अबसर पर मेला कमेटी के अध्यक्ष ऊर्बिधर, दैहन पंचायत की प्रधान सरिता देवी सहित मेला कमेटी के सभी सदस्य मौजूद रहे। महिलाओं की रस्साकस्सी मुकाबले में विजेता टीम को 3300 रुपये व उपविजेता टीम को 2200 रुपये दिए जाएंगे।

म्यूसिकल चेयर में विजेता को 700रुपये, उपविजेता को 500 रुपये नगद ईनाम दिया जाएगा। जलेवी रेस में विजेता को 500 रुपये व उपविजेता को 300 रुपये व तृतीय स्थान पर रहने वाले को 200 रुपये ईनाम दिया जाएगा।

मेले के तीसरे दिन चार अप्रैल  की अध्यक्षता कांगड़ा कॉपरेटिव बैंक के पूर्व चैयरमैन जगदीश सपेहिया  करेंगे। पांच अप्रैल को मेले का समापन पूर्व विधानसभा अध्यक्ष वृज विहारी लाल बुटेल व पूर्व विधायक सुलह जगजीवन पाल  द्वारा किया जाएगा.

फ़ोटो: मुख्यातिथि राकेश कुमार का सम्मान करते मेला कमेटी के सदस्य।

दैहन मेले के तीसरे दिन कुश्ती लड़ते पहलवान

Leave A Reply

Your email address will not be published.