जननायक Arvind Kejriwal हिमाचल प्रदेश में रचने जा रहे एक नया इतिहास : 23 April शनिवार को Kangra के शाहपुर चम्बी ग्राउंड रैली में मांगा आम आदमी का आशीर्वाद

0

मेरे प्रिय हिमाचल वासियो,

आपको मेरा यथायोग्य सादर प्रणाम!

“वक्त से लड़कर
जो नसीब बदल दे,
इंसान वही
जो अपनी तकदीर बदल दे,
कल क्या होगा कभी न सोचे,
क्या पता कल वक्त खुद
अपनी तस्वीर बदल दे”

परम पूज्नीय माताओ, बहनों, भाइयो और प्यारे बच्चों!

आम आदमी पार्टी को हिमाचल प्रदेश में आपका जिस तरह भरपूर प्यार और अथाह सहयोग मिल रहा है उसके लिये आपका धन्यवाद करने हेतु मेरे पास शब्द नहीं है।

अगर इसी तरह से आपका प्यार और भरपूर सहयोग मुझे भविष्य में भी मिलता रहा, अगर यूं ही मुझ पर आपके अथाह प्रेम की वर्षा होती रही तो मुझे यह कहने में तनिक भी अतिशयोक्ति नहीं होगी कि आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश में एक नए इतिहास का सूत्रपात होकर रहेगा।

आम आदमी पार्टी आपके आपके जीवन में घटने वाली हर चिंता और दुख से भलीभांति परिचित है। दिल्ली मॉडल को मैं हिमाचल प्रदेश में लागू करके प्रदेश को और प्रदेश वासियों को उन्नति के शिखर पर पहुंचाना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि इस समृद्ध प्रदेश को कोई पिछड़ा प्रदेश कहने की हिम्मत न कर सके। हिमाचल प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में प्रगति की असीमित संभावनाएं हैं लेकिन किसी भी सरकार ने इस और जरा सा भी ध्यान नहीं दिया अन्यथा हिमाचल प्रदेश आज सोने की चिड़िया बन गया होता।

 

हिमाचल प्रदेश में आपके सहयोग से आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपके जीवन से दुख और चिंता का अंधकार दूर करने में मैं हर संभव प्रयास करूंगा और जनप्रिय नीतियों को लागू कर प्रदेश में उन्नति व प्रगति का एक नया इतिहास लिखने में कामयाब रहूंगा।

बेरोजगारी के बादल छट जाएंगे । शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में दिल्ली मॉडल की तरह ही एक नई क्रांति ला कर मैं हिमाचल वासियों का जीवन सुख में बनाऊंगा.  दिल्ली की तर्ज पर ही सरकारी स्कूलों को प्राइवेट स्कूलों से बेहतर बनाया जाएगा। हर हिमाचल वासी आदर सहित सुख और शांति का जीवन जिएगा।

इस प्रकार जब शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतरीन सुविधाएं आपके कदमों मैं , आपके घर द्वार पर होंगी तो आपका जीवन सुखमय व्यतीत होगा । आपको अपने बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं प्राप्त करने के लिए किसी के आगे झुकना नहीं पड़ेगा, हाथ नहीं फैलाने पड़ेंगे, किसी से उधार नहीं लेना पड़ेगा।

हिमाचल प्रदेश में आज ऐसे अनगिनत केस देखने में आ रहे हैं जहां छोटी उम्र में ही किडनी और अन्य बीमारियों के कारण उच्च क्वालिटी की स्वास्थ्य सुविधाएं ना मिलने से असहाय गरीब बच्चे दम तोड़ रहे हैं। मां बाप बच्चों का इलाज करवाने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने हेतु मजबूर हो रहे हैं लेकिन उन्हें कोई पूछने वाला नहीं। अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं ना मिलने के कारण बच्चे मां बाप की आंखों के सामने इस नश्वर संसार से विदा हो रहे हैं जोकि बहुत ही दुखद को चिंतनीय विषय है।

यही हाल हिमाचल प्रदेश में शिक्षा का भी है। सरकारी स्कूलों का ढांचा चरमरा गया है मूलभूत सुविधाओं की भारी कमी है लेकिन सरकार मात्र अध्यापकों की ट्रांसफर तक ही सीमित होकर रह गई है। पूरे प्रदेश में कर्मचारियों के साथ भेदभाव पूर्ण रवैया अपनाया जा रहा है।

आपके जीवन में खुशहाली आये इसलिए आम आदमी पार्टी को अपना बढ़-चढ़कर सहयोग दें।

जब भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारी जड़ से खत्म होंगे तो उन्नति के द्वार स्वयं ही खुलते जाएंगे और प्रदेश तरक्की की राह पर अग्रसर होगा।

लगभग 62000 करोड के कर्जे के नीचे दबी हिमाचल सरकार को दिल्ली और पंजाब की तरह घाटे से उबारना मेरा परम उद्देश्य रहेगा जिससे प्रदेशवासी प्रगति करेंगे और अपने और अपने बच्चों का जीवन खुशियों से भर देंगे और उनके जीवन के सभी सपनों को साकार कर पाएंगे।

आप सभी जानते हैं हिमाचल प्रदेश में आज शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं इतनी महंगी हो चुकी है कि आम आदमी की पहुंच से दूर हो गई हैं। बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के अभाव में आज भी छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज के लिए लोगों को हिमाचल से बाहर चंडीगढ़ और दिल्ली आदि शहरों की ओर दौड़ना पड़ता है। समय पर इलाज ना मिलने के कारण और पैसों के अभाव में ना जाने कितने ही लोग रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं। घरों के रोशन चिराग बुझ जाते हैं और पीछे छोड़ जाते हैं उम्र भर कभी न भरने वाले गहरे जख्म।

जब भी प्रदेश में कोई नई सरकार सत्ता पर काबिज होती है तो जाते-जाते हजारों करोड रुपए के कर्जे के नीचे प्रदेश और प्रदेश वासियों को दबाकर, चलती बनती है और आम आदमी कुछ भी नहीं कर पाता मात्र मूकदर्शक बंद कर असहाय सा सब कुछ देखता रहता है।

इससे पहले आपने जिन सरकारों को बार-बार मौके दिए उन्होंने क्या किया, कैसे कारनामे किए, कितना भ्रष्टाचार किया, इससे आप भली-भांति परिचित हैं। अगर सरकारों की दूरगामी सोच होती और भ्रष्टाचार न होता तो आज हिमाचल प्रदेश सोने की चिड़िया बनकर पूरे प्रदेश के सामने एक उदाहरण बन कर खड़ा होता। सभी सरकारों ने अपने भ्रष्ट मंत्रियों को सजा देने की बजाय उन्हें सुरक्षा प्रदान कर आम आदमी की जेब पर डाका डाला जिससे उनके हौसले और अधिक बढ़ते गए। इतिहास गवाह है कि किसी भी पार्टी ने आज तक अपने किसी भी भ्रष्ट मंत्रियों के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की और इक्का-दुक्का मामलों को छोड़कर सभी मंत्री अपने पदों पर बरकरार रहे और गरीब जनता का माल अपनी जेब में भरते रहे।

इसलिए आपसे मेरा विनम्र निवेदन है कि इस बार एक मौका मुझे भी प्रदान करने की कृपा करें और मुझे भी आजमाएं, मैं आप की कसौटी पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास करूंगा, आपको निराश नहीं होना पड़ेगा, यह मेरा आपसे वादा रहा।

आम आदमी पार्टी की बढ़ती हुई लहर को देखकर भ्रष्टाचारियों के रोंगटे खड़े हो गए हैं और दिन-रात उन्हें जेल की सलाखों के पीछे जाने का भय सता रहा है लेकिन उनके भ्रष्टाचार का घड़ा अब भर चुका है। सच्चे मन से जन सेवा करना ही मेरे जीवन का मुख्य उद्देश्य है। सारी दुनिया जानती है कि मैं सिर्फ कोरे वादे नहीं करता, झूठे दिलासे नहीं दिलाता सटीक काम करके दिखाता हूं, वायदे पूरा करना मेरे जीवन का उद्देश्य है।

इसलिए मेरी आपसे करबद्ध प्रार्थना है कि 23 अप्रैल शनिवार को सुबह 11 बजे कांगड़ा के समीप शाहपुर के चंबी मैदान में पधार कर मुझे अपना आशीर्वाद देकर इस विशाल जनसभा को कामयाब बनाएं तथा हिमाचल प्रदेश में एक प्रगति का एक नया इतिहास रचने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।

आपका परम हितेषी,
अरविंद केजरीवाल, मुख्यमंत्री
संस्थापक,

आम आदमी पार्टी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.