बेहतर भविष्य की ओर सीएसआईआर और आरएससी का एक कदम

0

NKSD Chand Public Sr. Sec. School, Palampur

RAJESH SURYAVANSHI
Editor-in-Chief, Mob : 9418130904
HR MEDIA GROUP

बेहतर भविष्य की ओर सीएसआईआर और आरएससी का एक कदम
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर), भारत और रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री (आरएससी), लंदन ने 22 सितंबर 2022 को सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी, पालमपुर में एक वर्चुअल “ग्लोबल बैटरी एक्सपेरिमेंट” कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में, डॉ. एन कलैसेल्वी, महानिदेशक, सीएसआईआर और डॉ. पॉल लुईस, मुख्य परिचालन अधिकारी, आरएससी ने सीएसआईआर की जिगयासा पहल के तहत एक साथ काम करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं – जो की एक स्कूली बच्चों और शिक्षकों के उद्देश्य से एक भारत व्यापी आउटरीच कार्यक्रम है ।

इस अवसर के दौरान, देश भर के लगभग 2000 छात्रों ने 30 से अधिक सीएसआईआर प्रयोगशालाओं में आयोजित आरएससी के “वैश्विक सिक्का प्रयोग” में भाग लिया।

सीएसआईआर-आईएचबीटी में जवाहर नवोदय विद्यालय, पपरोला के 50 से अधिक छात्रों और 2 शिक्षकों ने भी भाग लिया। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को सिक्कों से बैटरियां बनाना सिखाया गया और साथ में एलईडी बल्ब भी जलाना सिखाया डीजी सीएसआईआर ने “इनसाइट्स इन फ्यूचर ऑफ बैटरी टेक्नोलॉजी” पर विशेष व्याख्यान भी दिया।


इसके अलावा, सीएसआईआर-आईएचबीटी के निदेशक डॉ. संजय कुमार ने छात्रों के साथ बातचीत की और उन्हें सीएसआईआर-आईएचबीटी में संचालित अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों के बारे में बताया।

इसके अलावा, उन्होंने छात्रों को अपने प्रयोगों के लिए प्रयोगशाला सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित किया। सीएसआईआर-आईएचबीटी ने छात्रों और शिक्षकों के लिए लैब और फील्ड विजिट का भी आयोजन किया। डॉ गिरीश नड्डा, डॉ अमित चावला और डॉ विवेक डोगरा सहित सीएसआईआर-आईएचबीटी वैज्ञानिकों की एक टीम ने कार्यक्रम का समन्वय किया। ।

श्री मोहित शर्मा, डॉ. उपेंद्र शर्मा, डॉ अमिताभ आचार्य, श्री ईश्वर दास और संस्थान के स्वयंसेवक प्रयोग की देखरेख में आयोजित किए गए थे

Leave A Reply

Your email address will not be published.