OEEE ट्रेनिंग के चौथे बैच की शुरुआत आज से

0
GOPAL EMPORIUM

SANSAR SHARMA

OEEE ट्रेनिंग के चौथे बैच की शुरुआत आज से,यह ब्लॉक भवारना के सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवम आशा को मिलाकर बैच बनाया गया है।यह ब्लॉक भवारना का OEEE ट्रेनिंग का अंतिम बैच है, सबसे पहले स्वास्थ शिक्षिका श्रीमती दया देवी जी ने Dr. नवीन राणा जी बीएमओ भवारना,TOTs, एवम बैच नंबर चार का स्वागत किया एवम बताया गया कि इस ट्रेनिंग में आप काफी उपयोगी जानकारियां हासिल करेंगे जिनको आपने अपने कार्य क्षेत्र में जाकर लोगों को बांटना है।अनुशासन में रहें कोई दिक्कत हो तो जरूर अपने TOTs को सूचित करें।Dr. नवीन राणा जी बीएमओ भवारना जी ने उपस्थित TOTs एवम सभी स्वास्थ कार्यकर्ता एवम आशा का स्वागत किया उन्होंने बताया कि कोरोना फिर से पैर पसार रहा है तो सावधानी बरतें और लोगों को भी सलाह दें। मास्क जरूर लगाएं, जिनकी कॉविड वैक्सीनेशन रह गई है उन्हें भी वैक्सीनेशन की सलाह दें।

नौ महीने पूरे होने पर बच्चों को एमआर टीके एवम निमोनिया के टीके के साथ साथ पोलियो के टीके की शुरुआत जनवरी 2023 से हो रही है तो लोगों को सलाह दें कि बच्चों को जरूर लगाएं। OEEE ट्रेनिंग के साथ साथ अन्य स्वास्थ्य प्रोग्रामों के बारे में भी जानकारियां हासिल करें। ब लोगों को बताएं।

इसके बाद 4th बैच का प्रीटेस्ट लिया गया जिसमें पाया गया कि इस ट्रेनिंग में 4th बैच काफी सारी नई जानकारियां हासिल करने बाला है जो उन्हें पहले पता नहीं है पूरे बैच को तीन ग्रुप में बांटा गया।कल पहला ग्रुप प्रार्थना,दूसरा ग्रुप,चार्ट द्वारा प्रस्तुति,तीसरा ग्रुप रीकैप,इसके बाद स्वास्थ शिक्षिका श्रीमती दया देवी जी ने कहा आज का टॉपिक मुंह की देखभाल बारे जानकारी है इसमें बताया गया कि अपने आप भी दो बार ब्रश करें ब जीभ साफ करें और सबको सलाह दें,नशे से दूर रहने,ताजी स्थानीय हरी सब्जियां और फल खाने की,चिपचिपे पदार्थों बाली चीजों को खाने से बचें,पेस्ट मटर के दाने के आकार का लेना है,नर्म ब्रश का इस्तेमाल करें।

जब मां गर्बबती होती है,या धात्री होती है तो उसके शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण मसूड़ों में समस्या आती है तो उसे दांत वाले Dr. से जरूर चैक करवाने को कहें ब दिन में दो बार ब्रश एवम जीभ को साफ करने की सलाह दें। इसके साथ साथ संतुलित आहार लेने,स्वस्थ दिनचर्या अपनाने की सलाह दें।0से 6महीने तक बच्चों को सिर्फ मां का दूध पिलाने से बच्चे की बीमारियों से बचने की ताकत भी बनती है और मसूड़े भी मजबूत होते हैं,बच्चे को दूध पिलाने के बाद उंगली में साफ सूती कपड़ा लपेटकर धीरे से मसूड़े साफ करें।पहला दांत आए तो नरम ब्रश से सुबह और शाम को साफ करें,3से 6साल के बच्चों को बड़ों की निगरानी में ब्रश करवाए पेस्ट चावल के दाने के बराबर बच्चों बाला पेस्ट लगाकर दें। अपने कार्य क्षेत्र में जाकर सबको प्रॉपर ब्रश टेक्निक बारे जानकारी दें।रिफ्रेश करने के लिए माटी को सान सान मानव बनाया ईश्वर है सच्चा कुम्हार हुर्र ….एक्टिविटी भी करवाई गई इसके बाद Dr. अरुण राणा जी ने बैच नंबर चार को दांतों की बनाबट बारे जानकारी दी एवम बताया कि दांतों का इलाज समय पर हो तो दांतों को बचाया जा सकता है लेकिन लोग दांतों की बीमारी को टालते रहते हैं और जब असहनीय दर्द होती है तभी हॉस्पिटल आते हैं।लोगों को साल में एक बार दांतों को चैक करवाने की सलाह जरूर दें ।कुछ भी खाने के बाद अच्छी तरह कुल्हा जरूर करें,सुबह शाम गुनगुने पानी में थोड़ा नमक मिलाकर कुल्हा करने से भी दांतों के कीटाणु मर जाते हैं। बहुत गर्म पेय पदार्थों,ठंडे पेय पदार्थों से बचें,जंक फूड से बचाव करें,इसके बाद Dr. सुनील त्यागी जी ने अपने अंदाज में चौथे बैच को दांतों के बारे मिथ , एवम तथ्य के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि लोगों को सलाह दें कि दांतों की अच्छे से देखभाल करने से हम,दिल के रोगों,मुंह के कैंसर से बचाव कर सकते हैं , अगर चोट लगने से दांत टूट जाए तो दांत को सुरक्षित मुंह में रखकर,या नारियल पानी में,या दूध में रखकर एक घंटे में डेंटल Dr.के पास पहुंच कर दांत को सुरक्षित लगाया जा सकता है सभी ने बारी बारी से जानकारी के लिए Dr. सुनील त्यागी जी से अपने मिथ्यों को सपस्ट किया ।सभी OEEE बैच को भोजन,चाय पानी की समय समय पर उचित व्यवस्था है।तीनों TOTs सरल शब्दों में,एवम स्थानीय भाषा में भी बता रहे हैं इसलिए ट्रेनिंग रोचक ब जानकारी पूर्वक है ।और पूरी उम्मीद है कि आम जनता को भी काफी फायदा होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.