OEEE ट्रेनिंग 4th बैच की आशा का एवम स्वास्थ ब्लॉक भवारना का यह अंतिम OEEE ट्रेनिंग का दिन कुछ इस अंदाज में

0

OEEE ट्रेनिंग 4th बैच की आशा का एवम स्वास्थ ब्लॉक भवारना का यह अंतिम OEEE ट्रेनिंग का दिन कुछ इस अंदाज में

Sansar Sharma
सबसे पहले गायत्री मंत्र के साथ प्रार्थना ,उसके बाद आशा द्वारा पिछले दिन के अधूरे बने चार्टों को पूरा किया गया।उसके बाद सभी आशा की चार्ट के साथ प्रस्तुति बारी बारी से,चारों दिनों के विषयों को दोहराया गया। TOTs के द्वारा आशा से फीडबैक ली गई।

उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग हमें बहुत अच्छे तरीके से करवाई गई है हम अपने कार्य क्षेत्र मे जो भी जानकारी ली है उसे जरूर बताएंगे।

सभी आशा ने Dr. सुनील त्यागी जी से फील्ड के अनुभव भी बताए और Dr.साहिब ने बड़े अच्छे तरीके से उन्हें सुझाव दिए जो भी प्रश्न आए उनके सुझाव दिए गए सभी आशा ने सभी TOTs का धन्यवाद किया ।इसके बाद स्वास्थ शिक्षिका श्रीमती दया देवी जी ने सभी आशा का एवम TOTs का धन्यवाद किया।और आशा को बताया गया कि जानकारी जरूर बांटे ब अपनी जनता की मातृ भाव से सेवा करें। क्योंकि इतनी जनता में से आपको सेवा के लिए चुना गया है।

अपने कार्य क्षेत्र में जाकर देखें और परिस्थिति के अनुसार अपने ज्ञान का इस्तेमाल करें ब लोगों को सलाह दें ताकि वह बीमारियों से बचाव कर सकें। अपने कार्य क्षेत्र के सभी दंपतियों को रजिस्टर करके आरसीएच नंबर दें और गर्भबती औरतों को तीन महीने से पहले रजिस्टर करें। चार चैक उप भी सुनिश्चित करें,पहला तीन महीने के अंदर,दूसरा,तीन से छह माह में,तीसरा छह से आठ महीने,चौथा नौवें महीने,एक बार प्रधान मंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में भी जरूर चैक उप करवाए। तीन महीने के अंदर फोलिक एसिड की गोलियां,तीन महीने बाद आयरन फोलिक एसिड की गोलियां,कैल्शियम ,अल्बेंडाजोल की गोली सुनिश्चित करें। ब जच्चा, बच्चा कार्ड में जरूर लिखें, गर्भवती महिला को अगर दांतों में कैविटी या अन्य स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत हो तो नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान में जाकर चैक करवाने को कहें। स्वस्थ दिनचर्या रखने की सलाह दें,इसके अलावा ताजी स्थानीय हरी पत्तेदार सब्जियों ब फलों को खाने की सलाह दें।जननी सुरक्षा योजना में अगर कोई गर्भवती महिला रजिस्टर की है तो समय पर उसके डॉक्यूमेंट्स लेकर जमा करने की सलाह दें ताकि लाभ भी समय पर मिले।डिलीवरी के बाद महिला को अपने बच्चे को 6महीने तक सिर्फ अपना दूध पिलाने की सलाह दें।ठंड के दिनों में ठंड से बचाव करें। समय पर टीकाकरण कराने की सलाह दें, बच्चे को 6महीने बाद अतिरिक्त भोजन की शुरुआत जरूर करें।ताकि बच्चे की जीभ का टेस्ट भी बन जाय और भोजन करना रुचिकर लगे। शुरू में नर्म मुलायम खिचड़ी,दलिया,केला,फलों की नर्म मुलायम पल्प दें,सब्जी में रोटी भिगोकर इत्यादि ।बच्चे को बिना मिर्च मसाले बाला सादा ब ताजा भोजन बनाकर ही खिलाएं। मां एवम पारिवारिक सदस्य बच्चे के साथ पूरा समय बिताए ब मोबाइल से दूरी बनाए रखने की सलाह दें।इसके बाद सभी आशा का पांच दिवसीय ट्रेनिंग में अच्छे से मेहनत करके ट्रेनिंग करने,अनुशासन बनाए रखने के लिए धन्यवाद किया ब नए साल की मुबारकें देकर खुशी से ट्रेनिंग का समापन समारोह हुआ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.