किसी की रोज़ी-रोटी छीनना सबसे बड़ा पाप, घिनोना और अक्षम्य अपराध, किसी गुनाहगार को शिकायत मिलते ही नहीं बख्शुंगा रोटी की दुआ लगेगी मुख्यमंत्री सुक्खू जी को

0
GOPAL EMPORIUM

SURINDER SOOD

SURINDER K. SOOD SENIOR JOURNALIST

#रोटी_की_दुआ_लगेगी_सुक्खू_जी_को

किसी ने कहा है किसी भूखे को खाना खिलाना ही सबसे बड़ा धर्म होता है और किसी को रोटी छीनना सबसे बड़ा पाप। शिकायत का तुरंत होगा निपटारा… गरीब घर का बेटा हूं… रोटी की कीमत जानता हूँ।

उन्होंने आम जनता से आह्वान किया है कि अगर कोई आपके हितों से खिलवाड़ कर आपके परिवार की रोज़ी रोटी छीनने का अपराध करता है तो उन्हें तुरंत संपर्क करें,  दोषी के खिलाफ कठोर कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

कल मुख्यमंत्री के एक फैसले साफ जाहिर कर दिया कि अपनी निजी रंजिश की आड़ में भूखे और ज़रूरतमंद परिवारों के पेट को भरने से जो रोकेगा उन फैसलों को कुछ ही पलों में वह निरस्त कर देंगे। शिकायत मिलते ही बिना किसी देरी के होगा उसके गुनाह का हिसाब।

हिमाचल ही नहीं पूरा देश जानता है कि सर्वजीत बॉबी उर्फ बेहला आदमी आईजीएमसी में 25 oct 2014 से मुफ्त का लंगर लगा रहा है। मरीज, तामीरदार यहां पर खाना खाते है जिनके पास इलाज के पैसे भी कई बार नहीं होते है।लेकिन बॉबी का लंगर उन्हें कभी भूखा नहीं सोने देता। लेकिन कुछ को इस लंगर से इतनी दिक्कत हो गई थी क्योंकि उन्होंने अपने किसी करीबी को फायदा पहुंचाना था।

पहले तो किसी को समझ नहीं आ रहा था लेकिन धीरे-धीरे से सारी फिल्म सामने आ गई।

4 aug 2021 बिजल लंगर लगाने वाले स्थान अवैध बताकर बिजली पानी काट दिया उस समय जब बॉबी आईसीयू ने एडमिट थे । बॉबी का गुनाह यही था कि वो मुफ्त में लंगर खिला रहा था ।शिमला में 32000 बच्चे अपने हिस्से की एक एक रोटी बॉबी के लंगर में देते है । बॉबी ने हर जगह पिछले डेढ़ साल से अपना हक मांगा लेकिन मिला नहीं। बॉबी ने जानकारी देते बताया कि सोमवार को अपनी संस्था अलमाइटी के सदस्यों के साथ मुख्यमंत्री कार्यालय में उनसे मिलने पहुंचे ।
जैसे ही मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू जी की नजर उन पर पड़ी उन्होंने बॉबी को कहा बॉबी जी आप लोग अंदर कमरे में चलो और वे सभी अंदर कमरे में ले गए और कहा अब कहिए क्या बात है ? बॉबी ने कहा सर मैं लंगर लगाता हूं आईजीएमसी में और बिजली पानी डेढ़ साल से काट दिया है। बस इतनी ही बार के बाद सीएम सुखविन्द्र सिंह सुक्खू जी ने कहा बस बस बॉबी जी मुझे सब पता है आप चिंता मत करें।

उन्होंने उसी समय OSD से कहा कि sec. हेल्थ, MS IGMC और कमिश्नर MC को अभी के अभी आदेश देकर बिजली पानी बहाल करवाओ और फिर मुझे रिपोर्ट दो जल्दी। यह बात कहने के बाद सीएम साहब ने कहा आप का लंगर पहले की तरह ही चलेगा। बॉबी ने कहा आप भी जरूर आना सीएम साहब तो सीएम ने कहा अवश्य आऊंगा। इसके बाद बॉबी और संस्थाके सदस्य आईजीएमसी की ओर चल पड़े । जब आईजीएमसी पहुंचे तो लंगर के लिए बिजली पानी बहाल हो चुका था। बॉबी ने कहा मैंने तो सोचा था दो दिन लगेंगे लेकिन यह तो दो घंटे में ही हो गया।

सीएम साहब की संवेंदशीलता भूखों को रोटी देने के लिए काबिले तारीफ है। उन्हें मरीजों और लोगों की दुआएं मिलेगी और वो इस प्रदेश के लिए ऐसे ही मसीहा बनते रहे है । मैं उनके इस फैसले का कर्ज नहीं उतार पाऊंगा कभी भी। रोटी की दुआ लगेगी सुक्खू जी को ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.