स्वास्थ्य ब्लॉक भवारना में टीबी फॉर्म की मीटिंग एसडीएम पालमपुर Dr. अमित गुलेरिया की अध्यक्षता में आयोजित

0

 

GOPAL EMPORIUM

SANSAR SHARMA

31.12.2022 को स्वास्थ्य ब्लॉक भवारना में टीबी फॉर्म की मीटिंग एसडीएम पालमपुर डॉ. अमित गुलेरिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें स्वास्थ विभाग ,शिक्षा विभाग, आईपीएच विभाग, पीडब्ल्यूडी, विभाग,आईसीडीएस विभाग,बिजली विभाग ,आशा,टीबी चैंपियन, निक्षय मित्रों, पदाधिकारियों, एवम कर्मचारियों ने भाग लिया।

शुरुआत में स्वास्थ्य शिक्षिका श्रीमती दया देवी जी ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवम सभी उपस्थित सदस्यों का मीटिंग में पधारने पर स्वागत एवम अभिनंदन किया।फिर सबको इंट्रोडक्शन के लिए कहा गया। सबने अपनी इंट्रोडक्शन दी। इसके बाद बीएमओ भवारना Dr. नवीन राणा जी ने एसडीएम Dr. अमित गुलेरिया जी, Dr. सूद डीटीओ धर्मशाला,एवम उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवम सदस्यों का स्वागत किया।

इसके बाद डीटीओ डॉ. राजेश कुमार सूद जी ने टीबी के बारे में विस्तार से जानकारी दी

उन्होंने बताया कि लोग कोविड के बारे में अच्छे से जानते हैं लेकिन टीबी के बारे जानकारी नहीं रखते,किसी को भी अगर टीबी हो जाय तो उसे हीन भावना से देखते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए।

जिसकी भी बीमारियों से लड़ने की शक्ति कम हो जाती है तो बह इस बीमारी की चपेट में आ जाता है।इसलिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखें और किसी व्यक्ति को जैसे दो सप्ताह तक लगातार खांसी ,बुखार, एकदम वजन कम होना,भूख न लगना इत्यादि लक्षण हैं तो जब आशा उस व्यक्ति का थूक (गाड़ा बलगम) का नमूना लेने के लिए बोलती है तो उसके पास जरूर दें।ताकि समय पर बीमारी का पता चले और इलाज भी समय पर शुरू किया जाए।

डॉ आरके सूद ने आगे बताया कि टीबी की दवाई मुफ्त है। पीड़ित व्यक्ति को 500 रुपया हर महीने न्यूट्रीशन के लिए दिया जाता है ।

इसके अलावा निक्षय मित्र बनाए गए हैं जिन्होंने टीबी से पीड़ित व्यक्ति को सहारा देने के लिए छः महीने तक टीबी से पीड़ित व्यक्ति को 600 रुपए तक संतुलित आहार में मदद करना सुनिश्चित किया है ।

यह पीड़ित व्यक्ति की सुविधा के अनुसार भोजन सामग्री देकर मदद करते हैं।

सभी लोगों से जनभागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की गई।इस महायज्ञ में जरूर हिस्सा लें और टीबी बीमारी को 2024 तक हिमाचल से दूर भगाएं। दो टीबी चैंपियन ने अपने अनुभव सांझा किए।उन्होंने बताया कि अगर हम दवाई समय पर लें ,अपनी दिनचर्या स्वस्थ रखें ,अपना ताजे फल ब सब्जियों बाला भोजन करें,

नशे से दूर रहें तो हम बीमारी से निजात पाकर दोबारा अच्छी जिंदगी गुजार सकते हैं ।

इसके बाद एसडीएम डॉ अमित गुलेरिया जी ने अपने अंदाज में विचार रखे ।

उन्होंने कहा कि हिमाचल छोटा सा राज्य है और यहां की जनता बड़ी समझदार है, टीबी बीमारी को जनसहभागिता से जरूर हिमाचल से भगाया जा सकता है इसलिए सरकार के हरेक प्रोग्राम में जनसहभागिता जरूरी है।हमारा हिमाचल विशेष है बाकी राज्यों की तुलना में काफी आगे है लोग काफी जागरूक हैं और हम पूरी उम्मीद करते हैं कि हम 2024से पहले ही इस बीमारी से निजात पाएंगे बाकी तो Dr. सूद डीटीओ धर्मशाला जी ने सारी विस्तार से जानकारी दी है ।बीएमओ Dr. नवीन राणा जी ने भी अपने विचार रखे।

उन्होंने ने कहा कि पहले टीबी बीमारी को समाप्त करने के लिए 2018 लक्ष्य रखा गया था तो उस समय लगता था कैसे हो पाएगा लेकिन जैसे जनभागीदारी सुनिश्चित हुई काफी सारे लोग इसमें भागीदार बनें तो पूरी उम्मीद है कि 2024 तक हम इस टीबी बीमारी से निजात पाने में सफल होगे। टीबी चैंपियन को,एवम गणमान्य व्यक्तियों को भेंट दी गई। अंत में बीएमओ भवारना Dr. नवीन राणा जी ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर ब्लॉक अकाउंटेंट मोनिका पुरी भी उपस्थित थीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.