प्लस टू पास के बाद 6 लाख की स्कॉलरशिप, जल्दी कीजिये

0
GOPAL EMPORIUM
NEW DELHI : Gopal Krishan

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के संस्थापक व चेयरमैन धीरूभाई अंबानी की 90वीं जयंती के अवसर पर रिलायंस फाउंडेशन ने वर्ष 2022-23 के लिए 5000 यूजी और 100 पीजी लेवल की स्कॉलरशिप की घोषणा की है। यह भी कहा गया है कि फाउंडेशन भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए अगले 10 वर्षों में 50,000 स्कॉलरशिप उपलब्ध कराएगा। 12वीं पास करके रेगुलर मोड से अंडर ग्रेजुएट कोर्स (किसी भी स्ट्रीम से) कर रहे फर्स्ट ईयर के छात्र यूजी लेवल की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूजी लेवल पर 2 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। वहीं रेगुलर मोड से पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे पीजी फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स पीजी लेवल की स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।
पीजी लेवल की स्कॉलरशिप के तहत 6 लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। आवेदन की अंतिम तिति 14 फरवरी, 2023 है। स्कॉलरशिप के साथ-साथ, फाउंडेशन स्कॉलर्स को पूर्व छात्रों के नेटवर्क और एक सक्षम सपोर्ट सिस्टम बनने का अवसर भी प्रदान करेगा।

कौन कर सकता है आवेदन :
कोई भी भारतीय नागरिक अगर 60 फीसदी अंकों के साथ दुनिया के किसी भी बोर्ड से बारहवीं पास है और इस समय किसी फुल टाइम अंडरग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम के फर्स्ट ईयर में एनरोलमेंट है तो वह आवेदन कर सकता है। हालांकि इसके लिए उसके परिवार की सालाना आय 15 लाख रुपये या इससे कम होनी चाहिए। अगर कोई स्टूडेंट ऐसे कोर्स में अंडरग्रेजुएट कोर्स दिख रहा है जो स्कॉलरशिप प्रोग्राम की लिस्ट में नहीं है तो RF.UGScholarships@reliancefoundation.org पर मेल कर उसे ऐड करा सकते हैं।
एप्टीट्यूड टेस्ट में 60 प्रश्न पूछे जाएंगे और इसके लिए 60 मिनट मिलेंगे। इसमें 20 अंकों के 20 प्रश्न वर्बल एबिलिटी, 20 अंकों के 20 प्रश्न एनालिटिकल एंड लॉजिटल एबिलिटी और 20 अंकों के 20 प्रश्न न्यूमेरिकल एबिलिटी के होंगे। डिजेबिलिटी स्टूडेंट्स को हर सेक्शन के लिए 10 मिनट अतिरिक्त यानी टोटल 90 मिनट मिलेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.