सिद्ध शक्ति पीठ मां आदि हिमानी चामुण्डा के मन्दिर को माता वैष्णो देवी की तर्ज पर जिला कांगडा का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन उधोग बनाने की भी घोषणा करें मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू : प्रवीण शर्मा, पूर्व विधायक

0

कांगड़ा को पर्यटन की राजधानी घोषित करने के एवज़ में सर्वप्रथम ” पुण्य कार्य ” से आदि हिमानी चामुण्डा मन्दिर को माता वैष्णो देवी की तर्ज पर विकसित करने की भी घोषणा का पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने मुख्यमन्त्री से किया आग्रह .…..

शिखर पहाड़ी पर स्थित सिद्ध शक्ति पीठ मां आदि हिमानी चामुण्डा का मन्दिर माता वैष्णो देवी की तर्ज पर जिला कांगडा का सबसे बडा धार्मिक पर्यटन उधोग बन सकता है। यह विचार व्यक्त करते हुए पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने कहा कि प्रदेश के सम्मानीय मुख्यमन्त्री श्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू जी ने अपने पहले बजटिय भाषण में कांगड़ा को पर्यटन की राजधानी बनाने की घोषणा की है। इसके लिए 390 करोड़ रुपये के प्रावधान का भी उल्लेख है।

पूर्व विधायक ने मुख्यमंत्री से विशेष आग्रह करते हुए सबसे पहले इस घोषणा की शुरूआत प्राकृतिक के आपार सौन्दर्य से भरपूर शिखर पहाड़ी पर स्थित सिद्ध शक्ति पीठ मां आदि हिमानी चामुण्डा के मन्दिर से करके इसे माता वैष्णो देवी की तर्ज पर जिला कांगडा का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन उधोग बनाने की भी घोषणा का आग्रह किया है।

पूर्व विधायक ने मुख्यमन्त्री श्री सुखविन्दर सिंह सुक्खू जी का ध्यान इस ओर आकर्षित करते हुए कहा है कि यह चामुण्डा माता का प्राचीन मन्दिर आदि हिमानी चामुण्डा के नाम से विख्यात है। जिसका कि एक कमेटी द्वारा संचालन किया जाता था। बतौर विधायक इस मन्दिर का चामुण्डा नन्दिकेश्वर धाम के साथ विलय करवाया था । उसके पश्चात विभिन्न विभागों की टीम के साथ माता के दरबार में पहुँच कर हैली पेड का निर्माण व प्राकलन तैयार करवाया । उसके उपरांत हैली टैक्सी सेवा शुरू की गयी। फिर आदि हिमानी चामुण्डा के लिए रोपवे का सर्वे करवाया । अन्ततोगत्वा हेलीकॉप्टर सेवा बन्द कर दी गई जव कि रज्जू मार्ग की सर्वे टीम ने जहां जिया रैस्ट हाऊस के निकट नींव स्थल को चिन्हित किया था उस जगह को बदल कर तत्कालीन मुख्यमंत्री से चामुण्डा लंगर भवन के साथ शिलान्यास करवा दिया गया । परिणामस्वरूप पूर्व विधायक ने मुख्यमन्त्री महोदय को अवगत करवाना चाहा है कि वर्षो से मन्दिर का निर्माण कछुए की चाल की तरह चला हुआ है जव कि रज्जू मार्ग की पट्टिका आज दिन तक हमारी नाकामी पर आंसू वहा रही है। पूर्व विधायक ने मुख्यमन्त्री महोदय को यह भी अवगत करवाना चाहा है कि बतौर केन्द्रीय मंत्री श्री शान्ता कुमार जी ने विशेष रुचि लेकर इस मन्दिर तक सड़क पहुँचे केन्‍द्रीय प्रायोजित योजना से सडक का भूमि पूजन किया था लेकिन दो दशक बीत गये इस प्रस्तावित सडक की एफ सी ए क्लीरियंस नहीं हुई । जव कि बतौर सांसद श्री शान्ता कुमार जी ने शिखर पहाड़ी पर स्थित इस मन्दिर में पहुँच कर सामने टिमटिमाते बर्फीले पहाड़ के अदभुत नजारे को निहारते हुए 50 लाख रुपये मन्दिर के रास्ते के निर्माण को दिये जिससे कि साढे चार किलोमीटर ही रास्ता बन पाया । अव पूर्व विधायक ने आशा व्यक्त करते हुए कहा है कि कांगड़ा को पर्यटन की राजधानी की घोषणा से मन्दिर के प्रति आस्था रखने वाले भगतजनों को मुख्यमन्त्री पर पूर्ण विशवास है कि निश्चित तोर पर यह मन्दिर निकट भविष्य में माता वैष्णो देवी की तर्ज पर जिला कांगड़ा का सबसे बड़ा धार्मिक पर्यटन उधोग के रुप में विकसित होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.