इन दिनों Fog नहीं चल रहा.. सत्यपाल मलिक चल रहा है…

0

इन दिनों Fog नहीं चल रहा.. सत्यपाल मलिक चल रहा है…

NARINDER PATHANIA

Special Correspondent

From Assam

ख़बर यह है कि सत्यपाल मलिक को सीबीआई ने बुलाया है.. सवाल जवाब के लिए…. और जैसे ही यह ख़बर आई…. विपक्ष ने केंद्र सरकार पर हमला कर दिया… उनके अनुसार सत्यपाल मलिक को प्रधानमंत्री मोदी के विरोध में बोलने और पुलवामा का कथित सच बताने की सजा मिल रही है.

यह बेहद बचकाना आरोप है…. जानिये क्यों

मामला क्या है?
जम्मू कश्मीर में एक कीरू Hydroelectric power project का कम चल रहा था…अगस्त 2018 में सत्यपाल मलिक, जो उस समय J&K के राज्यपाल थे….उन्होने इस project के लिए काम कर रहे लोगों के लिए Group Insurance करने के लिए रिलायंस जनरल Insurance और Trinity Insurance को Appoint करने की फ़ाइल पर sign किये थे.

यह योजना शुरू से ही विवादित रही… और स्वयं जम्मू कश्मीर कांग्रेस (जो उस समय विपक्ष में थी ) ने इस मामले की जांच करने का दबाव डाला था सरकार पर. ऐसा आरोप लगाया गया कि सत्यपाल मलिक ने नियमों को ताक पर रखते हुए Private कंपनियों को यह Insurance Contract दिलवाया.

उसके बाद जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लग गया…. फिर पुलवामा attack हुआ….. फिर 2019 के चुनाव हुए.. उसके बाद धारा 370 हट गई…. और सत्यपाल मलिक को राज्यपाल पद छोड़ना पड़ा.. वो फिर मेघालय के राज्यपाल बना दिए गए.

जम्मू कश्मीर प्रशासन ने (जो अब केंद्र के under ही था) इस मामले की जांच के आदेश दिए….. कांग्रेस वालों की मांग पूरी हुई.

इस मामले को सीबीआई की जांच के लिए Refer कर दिया गया… क्यूंकि केंद्र सरकार चाहती थी कि अगर corruption हुआ है तो जो भी दोषी है, उसे सजा मिले.

इसी दौरान किसान आंदोलन भी शुरू हो चुका था…. जम्मू कश्मीर सचिवालय से सीबीआई कुछ documents उठाती है… और उसके कुछ ही समय बाद सत्यपाल मलिक को याद आ जाता है… कि वो तो जाट हैं.. किसान हैं…. और वह केंद्र सरकार पर हमलावर हो जाते हैं.

सत्यपाल मलिक केंद्र सरकार पर ढेरों आरोप लगाते हैं.. उलजुलूल बोलते हैं….. लेकिन जांच नहीं रूकती.

पिछले साल अप्रैल में सीबीआई इस मामले में दो FIR register करती है….जाँच और आगे बढ़ती है.

8 अक्टूबर 2022 को सीबीआई सत्यपाल मलिक को जांच में सहयोग करने के लिए बुलाती है… सवाल जवाब होते हैं… और फिर उन्हें भेज दिया जाता है.

जांच और आगे बढ़ती है.

2023 में फरवरी-मार्च में भी सीबीआई श्रीनगर के चक्कर लगाती है… ऐसे बताया जाता है कि उनके हाथ कुछ बड़े सबूत लगे हैं.

फिर अप्रैल में एक दिन अचानक सत्यपाल मलिक का कारण थापर के साथ इंटरव्यू आ जाता है… जिसमें बताया जाता है कि पुलवामा हमारी गलती से हुआ.. और सरकार ने जवानों को Airlift नहीं किया…. मोदी जी ने उन्हें ढाबे से फोन करके चुप रहने को किया.

उसके बाद रोजाना उनके बयान आने लगे… कभी कहते कि “ये लोग मुझे मरवा नहीं सकते, मेरे पीछे किसान हैं, जाट हैं.. वो ईंट से ईंट बजा देंगे”…. आदि आदि

विपक्ष अब सत्यपाल मलिक के पीछे खड़ा हो जाता है…. उन्हें तो मानो मुँह मांगी मुराद ही मिल गई थी…. पाकिस्तान को तो जैसे डूबते को सहारा मिल गया हो.. उसने भी सत्यपाल मलिक के बयान को इस्तेमाल कर के भारतीय सरकार को ही बदनाम करना शुरू कर दिया.

अब सीबीआई ने सत्यपाल मलिक को फिर से जांच के लिए बुलाया है.

यह ख़बर आते ही विपक्ष कह रहा है कि “यह तो होना ही था”…… मोदी मलिक से डर गए…. जाट के छोरे ने लट्ठ गाड़ दिया.. किसान का बेटा… lehsun आदि आदि.

इनके हिसाब से यह जांच सत्यपाल मलिक के पुलवामा पर दिए बयान के बाद शुरू हुई है….. जबकि असलियत में यह जांच पिछले डेढ़ साल से चल रही है….. और इस जांच को शुरू करने का आग्रह स्वयं कांग्रेस ने किया था… लेकिन आज उनके विचार बदल गए हैं… पिछले साल अक्टूबर में जब सीबीआई ने सत्यपाल मलिक को बुलाया था… तब किसी ने हल्ला नहीं मचाया था… क्यों भाई?? तब भी बोलना था कि मोदी मलिक से डर गया 😀😀

है ना कमाल की बात…. यही होती है राजनीति…. अपने मोहरो को सही समय पर इस्तेमाल करना…. पुलवामा पर अनर्गल बात करके सत्यपाल मलिक ने केंद्र सरकार पर दबाव डालने का प्रयास किया था.. उन्हें लगा विपक्ष का साथ मिलेगा और सरकार backfoot पर आ जायेगी… लेकिन उधर भी चाय वाला बैठा है… वो ना झुकता.

बाकि जो अंदर की ख़बर है.. उसके हिसाब से तो सत्यपाल मलिक का बुढ़ापा हो सकता है जेल में कटे.. क्यूंकि महाशय अच्छा खासा काण्ड करके बैठे हैं…. अब तुम जाट हो, किसान के बेटे हो… खाप के लाडले हो.. या कुछ भी हो…. काण्ड करोगे तो जेल में जाना ही पड़ेगा…… इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसी सरकार के बनाये गए राज्यपाल थे कुछ महीनों पहले तक.

Leave A Reply

Your email address will not be published.