जिला स्तरीय विश्व मलेरिया दिवस समारोह आयोजित

0

PALAMPUR

SANSAR SHARMA

SENIOR CORRESPONDENT

आज दिनांक 25.04.2023 को ग्राम पंचायत Daroh के सामुदायिक भवन में जिला स्तरीय विश्व मलेरिया दिवस समारोह का आयोजन किया गया जिसमें जिला के मलेरिया प्रोग्राम ऑफिसर Dr. तरुण सूद जी,मास एजुकेशन एंड इनफॉर्मेशन ऑफिसर मैडम जगतम्बा जी,सीनियर हैल्थ एजुकेटर मैडम अंजली जी, ब्लॉक भवारना की हैल्थ एजुकेटर मैडम दया जी,सीनियर हैल्थ सुपरवाइजर मैडम नीलम जी,स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता मैडम रीता मधु जी,आशा,आंगनबाड़ी, पंचायत प्रधान श्री पंकज कुमार जी,एवम स्थानीय जनता ने भाग लिया।

सबसे पहले मैडम अंजली जी सीनियर हैल्थ एजुकेटर जिला कांगड़ा जी ने उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं सभी पार्टिसिपेंट्स का स्वागत एवम अभिनंदन किया एवम बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति से मलेरिया दिवस पर सिंपल भाषा,एवम लोकल भाषा में उपस्थित सभी पार्टिसिपेंट्स को समझाया कि मच्छरों को पनपने न दें,इसके लिए जनभागीदारी से अपने इलाके को साफ सुथरा रखें,पानी को एक जगह इकट्ठा न होने दें।

घरों में जाली दार दरवाजे जरूर लगवाए,कपड़े पूरे पहने ब बच्चों को भी पूरे कपड़े पहनाएं।बुखार होने पर अपनी मर्जी से दवाई न खाएं पहले अपनी जांच करवाए।इसके बाद मास एजुकेशन एंड इनफॉर्मेशन ऑफिसर मैडम जगतम्बा जी ने बताया कि मच्छरदानी का इस्तेमाल करें,बुखार आने पर अपने खून की जांच करवाए ,घर के आस पास झाड़ियों को समय समय पर कटवाते रहें,कोई खड्डा या टायर है तो उसे मिट्टी से भर दें,अगर कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो हर दिन पानी बदल दें।

इसके बाद जिला मलेरिया प्रोग्राम ऑफिसर Dr. तरूण सूद जी ने अपने विचार रखे उन्होंने आशा को बताया कि जब भी ग्राम के भ्रमण को जाती हैं तो अगर कोई व्यक्ति बुखार की शिकायत करता है तो पहले ब्लड स्लाइड जरूर बनाएं,और स्वास्थ्य संस्थान में उस व्यक्ति का चैक अप करवाए। मलेरिया का मच्छर साम के समय या रात को काटता है और डेंगू का मच्छर दिन में । कूड़ा कचरा सुखा और गीला अलग अलग रखे और प्रॉपर निपटारा करें,लोग अपने घरों का कूड़ा इधर उधर फैंक रहे हैं जो कि चिंतन का विषय है जनसहभागिता के साथ अपनी धरती को स्वर्ग समान एवम हरा भरा बनाएं।अपनी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बनाए रखें,संतुलित आहार, बयस्त दिनचर्या रखें ।इसके बाद ग्राम पंचायत प्रधान श्री पंकज जी ने अपने विचार रखे।उन्होंने सारी टीम का अच्छी जानकारी देने के लिए बहुत धन्यवाद किया।अंत में स्वास्थ्य शिक्षिका श्रीमती दया जी ने जिला की सारी टीम,पीएचसी Daroh की टीम, का सफल प्रोग्राम के लिए ,सभी पार्टिसिपेंट्स का प्रोग्राम को सफल बनाने एवम जानकारी को अच्छे से सुनने पर धन्यबाद किया ।

अंत में एक कविता के माध्यम से पूरे विश्व मलेरिया प्रोग्राम को समझाया गया जिन पार्टिसिपेंट्स ने इस मौके पर एक्टिव पार्टिसिपेशन किया उन्हें इनाम दिए गए।सभी को रिफ्रेशमेंट ब धन्यवाद के साथ प्रोग्राम का समापन किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.