दोनों बच्चों की किडनियां खराब गरीबी की हालत में कहां जाए मां बाप, गरीब परिवार जर्जर हालत के एक कमरे में रहने को मजबूर आभितक नहीं मिला किसी भी सरकारी योजना का लाभ

0

दोनों बच्चों की किडनियां खराब गरीबी की हालत में कहां जाए मां बाप,,,

गरीब परिवार जर्जर हालत के एक कमरे में रहने को मजबूर आभितक नहीं मिला किसी भी सरकारी योजना का लाभ

MUNISH KOUNDAL

CHIEF EDITOR

  • भुंतर

जिला कुल्लू के जमोट गांव के एक परिवार की ऐसी दयनीय स्थिति सामने आई है कि आप सभी का दिल पसीज जाएगा। इस गरीब परिवार को आजतक किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं मिला जबकि इस परिवार में दो बच्चे गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। बीमारी की हालत में सहारा योजना का लाभ भी नहीं मील पाया। बता दें यह गरीब परिवार स्लेटनुमा जर्जर हालत में पड़े मकान के एक कमरे में रहकर अपना जीवन बसर कर रहा है । जिला कुल्लू के जमोट के रहने वाले राजेश के दोनों बेटों की किडनियां खराब है । एक बेटे विराट की उम्र 8 वर्ष है जिसका ऑपरेशन पीजीआई चंडीगढ़ में हुआ है और अभी आगे का ईलाज जारी है । वहीं दुसरे बेटे तेज राम की उम्र 13 वर्ष है उसकी भी दोनों किडनियां कमजोर है । पीजीआई चंडीगढ़ में दोनों बेटों का ईलाज चला है ।


तेज राम आठवीं की पढ़ाई कर रहा है तो विराट चौथी कक्षा में पढ़ता है लेकिन बीमारी के कारण अभी स्कूल नहीं जाता है। राजेश लेवर का काम करके परिवार का पेट पाल रहा है। वहीं बच्चों का ईलाज भी कर रहा है । जानकारी के अभाव से बच्चों की बीमारी के लिए सरकार व प्रशासन के पास मदद को अभी नहीं जा सके। रिस्तेदारों ने थोड़ी बहुत मदद की है । बच्चों के ईलाज को अभी तक काफी पैसा खर्च चुके हैं आगे के लिए अब बहुत परेशानी हो गई है।

राकेश गरीबी की हालत में बेटों के ईलाज के लिए पैसों की दरकार है। परिवार ने हिम केयर कार्ड बनवाया है लेकिन वह चंडीगढ़ में नहीं चला आयुष्मान कार्ड बनाने को बोल रहे रहे हैं। वहीं वार्ड पंच का कहना है कि सीपीएस सुंदर ठाकुर की धर्मपत्नी से इस विषय पर बात हुई है उन्होने मदद करने का आश्वासन दिया है। तो वहीं ग्राम पंचायत खोखन के प्रधान ने कहा कि इस परिवार को आने वाले समय में बीपीएल में लिया जायगा। फिलहाल इनके शौचालय की अप्रूवल आ गई है जिसके लिए 12 हजार की राशी पंचायत से शीघ्र मिल जाएंगी।


आप भी बच्चों के ईलाज में सहयोग कर सकते हैं अधिक जानकारी के लिए पीड़ित परिवार से संपर्क कर सकते हैं। 8894947984 अकाउंट नंबर 5072127000668
Ifsc कोड CNRB0005072 व बैंक का नाम केनरा बैंक है।

पीड़ित परिवार की स्थिति का पता कर हर संभव सहायता प्रदान की जाएगी।
सुंदर सिंह ठाकुर, सीपीएस हिमाचल प्रदेश सरकार

Leave A Reply

Your email address will not be published.