अटल टनल रोहतांग के खुल जाने से लाहौल घाटी में पर्यटन की सम्भावनाए बहुत बढ़ गयी हैं

लाहौल घाटी में मात्र 3 हजार पर्यटकों के ठहरने को क्षमता

0

अटल टनल रोहतांग के खुल जाने से लाहौल घाटी में पर्यटन की सम्भावनाए बहुत बढ़ गयी हैं

INDIA REPORTER NEWS
KEYLONG : BANYAL
वर्तमान में लाहौल घाटी में मात्र 3 हजार पर्यटकों के ठहरने को क्षमता है। जिले में पर्यटकों की  संख्या को देखते हुए व लोगों को खेती-बाड़ी के साथ आय के अतिरिक्त साधन उपलब्ध कराने के लिये जिला प्रशासन की पहल से होम-स्टे के लिये लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। इसी कड़ी में सिंगल विंडो के तहत केलंग  में होम-स्टे पंजीकरण पर आयोजित 2 दिवसीय विशेष कार्यशाला का डीसी पंकज राय ने विधिवत शुभारंभ किया।
उपायुक्त पंकज राय ने बताया कि अटल टनल रोहतांग के खुल जाने से पर्यटन की अपार सम्भावनाऐं बनी हैं, लाहौल घाटी में करीब 3 हज़ार  पर्यटकों के ठहरने की क्षमता है, आज स्नो फेस्टिवल का हिस्सा बनाते हुए होमस्टे  रजिस्ट्रेशन के लिये सिंगल विंडो के तहत एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं उपलब्ध करायी  गयी हैं जो दो दिनों तक चलेगा। पंकज राय ने बताया कि स्नो फेस्टिवल मनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि विंटर टूरिज्म को बढ़ावा दिया जाए और घाटी की समृद्ध संस्कृति को भारत व विश्व मानचित्र पर लाये, इसी के तहत तहत होमस्टे रजिस्ट्रेशन करवाकर लोगो को लाभ पहुँचे । उन्होंने बताया कि मार्च महीने में होमस्टे योजना पर विशेषज्ञ बुलाकर कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी।
राय ने बताया कि ‘स्नो फ़ेस्टिवल’ लाहौल के पर्यटन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है। शरदकालीन खेलों व सांस्कृतिक पर्यटन की अपार संभावनाओं का उचित दोहन करने के लिए लोगों होम-स्टे योजना पर विशेष ध्यान देना चाहिए, ताकि पर्यटन का संतुलित एवं सतत  विकास  निश्चित हो सके।
राय ने जानकारी दी कि यह केकार्यशाला कल भी जारी रहेगी।
 इस दौरान क्वारिंग गांव  जोकि पूरा गांव तरह  होम स्टे योजना  में  पंजीकृत हो गया है यहाँ के समस्त ग्रामीणों को पंजीकरण प्रमाणपत्र भी वितरित किये गए।
इस अवसर पर  एसपी मानव वर्मा, पीओआईटीडीपी रमन शर्मा, तहसीलदार अनिल कुमार, सीडीपीओ, आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.