21 बेटियों का चयन : केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर की पहल हेतु धन्यवाद

0

सांसद भारत दर्शन योजना में देश भ्रमण हेतु हमीरपुर संसदीय क्षेत्र की 21 बेटियों का चयन

केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर की पहल, दिल्ली व उत्तरप्रदेश के विभिन्न शहरों में जायेंगी हिमाचल के होनहार

हमीरपुर/नई दिल्ली

RAJESH SURYAVANSHI
Editor-in-Chief, HR MEDIA GROUP, 9418130904, 8988539600

हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के होनहार छात्रों को भारत भ्रमण कराने हेतू केंद्रीय मंत्री व हमीरपुर सांसद श्री अनुराग सिंह ठाकुर की अति लोकप्रिय ‘सांसद भारत दर्शन’ योजना के इस वर्ष के पात्र छात्रों की सूची जारी हो गई है।

इस बार ‘सांसद भारत दर्शन योजना’ पर जाने हेतु 21 प्रतिभाशाली बेटियों का चयन हुआ है जिनके नाम निम्नलिखित है:

वंशिका (सुजानपुर)
वंशिका (नादौन)
तानिया (सुजानपुर)
सिया शर्मा (झंडूता)
श्वेता शर्मा (हमीरपुर)
श्रुति (गगरेट)
सानिया ठाकुर (ऊना)
रुद्राणी भारद्वाज (सुजानपुर)
पायल कौंडल ( कुटलैहड़ )
पलक शर्मा ( बड़सर )
नैंसी (नादौन)
कनिका शर्मा (बिलासपुर सदर)
ज्योति मिश्रा (झंडूता)
ईप्सा कटोच (हमीरपुर)
आरुषि शर्मा (घुमारवीं)
अर्शिता भारती (नादौन)
अनुराधा (सुजानपुर)
अंजलि शर्मा (हरोली)
अनंदिता चौहान (भोरंज)
अनामिका जायसवाल (सुजानपुर)
अलीशा शर्मा (श्री नैना देवी)

गौरतलब हो की अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा क्षेत्र के बच्चों हेतु भारत भ्रमण की इस अनूठी पहल का ये दूसरा चरण है. छात्र- छात्राएं 01 जून 2023 से ही वेबसाइट के माध्यम से इसके लिए आवदेन कर रहें थे. विद्यार्थियों की सहूलियत हेतु इस बार आवेदन करने के लिए विशेष रूप से एक क्यूआर कोड भी तैयार किया गया था.

‘सांसद भारत दर्शन 2023’ की घोषणा करते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने बताया था कि भारत दर्शन के पहले चरण की अपार सफलता के बाद अब दूसरा चरण कराने का निर्णय लिया गया है. श्री अनुराग ठाकुर ने पहले ही जानकारी दी थी की इस बार विद्यार्थियों को दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों के भ्रमण पर ले जाया जाएगा।

कोविड महामारी के कारण पिछले 2 वर्षों से प्रोग्राम के स्थगन पर श्री ठाकुर ने कहा था की पिछले दो वर्षों में कोरोना के कारण यह संभव नही हो पा रहा था. श्री अनुराग ठाकुर ने विशेष जानकारी दी थी की इस बार मेधावी छात्रों के साथ, जिन छात्रों ने अन्य क्षेत्रों जैसे खेल और कला में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है, वो सांसद भारत दर्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

श्री ठाकुर कहा, “पिछली बार, छात्र इसरो, पश्चिमी नौसेना कमान जैसे विभिन्न स्थानों पर गए, वाइस प्रेसिडेंट जैसे गणमान्य लोगों से मिले और कपिल शर्मा शो जैसे कार्यक्रमों में भाग लिया था। देश भ्रमण करने से छात्रों को नई जानकारियाँ हासिल होंगी जिस से बदलते समय के हिसाब से उन्हें नए अनुभव प्राप्त होंगे। इसके मदद से भविष्य में यही विद्यार्थी नई संभावनाओं के द्वार खोलने में सफल होंगे.”

गौरतलब हो की श्री अनुराग ठाकुर देश के पहले ऐसे सांसद हैं जिन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र के छात्रों को देश के विभिन्न हिस्सों में घुमाने की योजना की शुरूआत की है। सांसद भारत दर्शन योजना के माध्यम से मेधावी व होनहार छात्रों को निशुल्क भारत के विभिन्न हिस्सों का भ्रमण कराया जाता है। इससे पहले मुंबई,बंगलुरु,पुणे और हैदराबाद के टूर पर 80 छात्र छात्राओं के दल ने राष्ट्रपति भवन,इसरो,एनडीए ,विधानसभा,क्रिकेट स्टेडियम,संसद भवन,इंडिया गेट,अपोलो अस्पताल,अर्थ सेंटर,टेक समिट ,एम आई टी यूनिवर्सिटी,एम आई टी शांति गुम्बद, आगा खान पैलेस, राज कपूर मैमोरियल, नृत्य एवं संगीत अकादमी,वेस्टर्न नेवी कमांड,सेन्टर फॉर डेवलपमेंट एडवान्स्ड कंप्यूटिंग ,जैसे कई विश्वप्रसिद्ध स्थानों के दर्शन किए थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.