बीएमओ भवारना डॉ. नवीन राणा के सौजन्य से सुलाह ग्राम पंचायत में विश्व हेपेटाइटिस दिवस का आयोजन कि

0

SANSAR SHARMA

Senior Correspondent

बीएमओ भवारना डॉ. नवीन राणा के सौजन्य से आज दिनांक 28.7.2023 को सुलाह ग्राम पंचायत में विश्व हेपेटाइटिस दिवस का आयोजन किया गया ।

इसकी अध्यक्षता स्थानीय प्रधान साहिबा जी ने की।स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती निर्मला जी ने उपस्थित स्वास्थ्य टीम का परिचय करवाया एवम उपस्थित सभी को बातें ध्यान से सुनने का आग्रह किया। सबसे पहले स्वास्थ्य शिक्षिका श्रीमती दया देवी जी ने सभी को सुप्रभात कहते हुए एवम स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता का धन्यवाद करते हुए अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि आजकल बरसात का मौसम है ,जलजनित रोगों से बचाव के लिए पानी उबालकर पीएं।

घर में बना हुआ ताजा भोजन ही खाएं।बाहर का तला भुना कम सेवन करें।लोकल फल सब्जियों का सेवन करें।अपनी दिनचर्या अच्छी रखें,अपने अंदर आलस को स्थान न दें, नशा नाश का कारण है इसलिए नशे को अपने घर से,ग्राम से, पंचायत से,अपने जिला से दूर भगाने की कोशिश करें।बच्चों को स्वस्थ बतावर्ण दें। ताकि उनका पूर्णतया उचित विकाश हो।

गर्भवती महिलाओं एवम बच्चों का समय पर टीकाकरण करवाए अपने आस पास रहने वाले घुमंतू लोगों को भी टीकाकरण करवाने की सलाह दें।कुछ भी खाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह धोएं। फल सब्जियों को भी अच्छी तरह धोएं। झाड़ फूंक या मंत्रों के चक्रों में न आएं ,समय पर लीवर की बीमारी यानिकि पीलिया रोग का इलाज करवाएं।

इसके बाद Dr. नेहा प्रभारी सीएचसी सुलह जी ने अपने अंदाज में कहा कि अगर किसी व्यक्ति को बुखार,थकान,पेट में दर्द,उल्टी,पीला पेशाब,भूख न लगना ऐसी शिकायत हो हॉस्पिटल जांच करवाए।हेपेटाइटिस A,B,C,D,E अलग अलग कारणों से होता है और बचाव भी अलग अलग तरीकों से करना होता है हेपेटाइटिस A,E, दूषित जल एवम भोजन से होता है,हेपेटाइटिस बी,संक्रमित गर्भवती मां से बच्चे को,असुरक्षित यौन संबंध से,संक्रमित सुई का इस्तेमाल करने से,बीमारी के कारणों में ही बचाव भी छुपा है यानिकि हम कुछेक सावधानियों को अपनाकर अपना बचाव कर सकते हैं।लोगों को प्रश्न पूछने के लिए प्रेरित किया गया उनके प्रश्नों के जवाब भी दिए गए।Dr.Sahiba जी ने लोगों से अपील की कि शराब के नशे से अपने आप को एवम अपने परिजनों को दूर रखें क्योंकि लीवर एक ही है अगर खराब हो गया तो शरीर को बचाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवं उपस्थित सदस्यों को फल बांटे गए।सभा धन्यवाद सहित समाप्त हुई।स्थानीय प्रधान साहिबा जी ने भी लोगों को नशे से दूर रहने,शरीर को स्वस्थ बनाए रखने की अपील की।ग्राम पंचायत की प्रधान साहिबा ,उपप्रधान, एवम सभी वार्ड सदस्यों का, स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ता,स्थानीय आशाओं,एवम आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का आयोजन में पूरा सहयोग रहा।अंत में स्वास्थ्य शिक्षिका जी ने सभी का धन्यवाद किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.