माननीय गवर्नर ने कुलपति पर लगे कथित भ्रष्टाचार के गम्भीर आरोपों का मांगा लिखित जवाब, कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के शिक्षकों और वैज्ञानिकों ने कुलपति पर भर्ती घोटाला और भ्रष्टाचार के जड़े गम्भीर आरोप, भ्रष्टाचार विरोधी NGO मिशन अगेंस्ट करप्शन ने उठाई जांच की मांग

0

कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के शिक्षकों और वैज्ञानिकों ने कुलपति पर भर्ती घोटाला और भ्रष्टाचार के जड़े गम्भीर आरोप

शिमला : अगस्त 13, 2023

R.L. GAUTAM, Bureau Chief

कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के शिक्षकों और वैज्ञानिकों ने एक पत्र लिखकर कुलपति हरेंद्र कुमार चौधरी पर भर्ती घोटाला और भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाए हैं।

पत्र में कहा गया है कि कुलपति ने असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती में योग्यता और मेरिट को दरकिनार करके अपने चहेतों को नियुक्त किया है. इन नियुक्तियों को माननीय न्यायालय में भी चुनौती दी गई है।

पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि कुलपति के समय में विश्वविद्यालयों के ऊपर कोर्ट केसों की गिनती में वृद्धि हुई है. यह दर्शाता है कि विश्वविद्यालय के कर्मचारियों और विश्वविद्यालय में शिक्षक पदों पर योग्य व्यक्तियों के साथ कितना अन्याय हुआ है।

पत्र में यह भी लिखा गया है कि कुलपति का कार्यकाल समाप्त होने की कगार पर है और ऐसे में कुलपति ने विश्वविद्यालय के संवैधानिक पदों को विज्ञापित किया है. मंच का मानना है कि इस समय पर इन पदों पर भर्ती करना न्याय संगत नहीं होगा क्योंकि विश्वविद्यालय में संवैधानिक पद एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और कार्यकाल के अंतिम पड़ाव में कुलपति फिर से अयोग्य और अपने चहेतों को नियुक्ति दे सकते है।  इसलिए मंच ने राज्यपाल से प्रार्थना की है कुलपति को इन पदों को भरने से रोका जाए।

पत्र में यह खासतौर पर लिखा गया है कुलपति ने ऐसे एक व्यक्ति को हवाई यात्रा करने की अनुमति दी जो इस अधिकार क्षेत्र में आता ही नहीं है जबकि बहुत सारे शिक्षक एवं वैज्ञानिक को जरूरत पड़ने पर भी हवाई यात्रा करने से वंचित किया जाता है. इस प्रकार से अयोग्य एवं अनाधिकृत व्यक्तियों को विश्वविद्यालय के पैसे से हवाई यात्रा कराई जाती है।

पत्र में यह भी आरोप लगाया गया है कि एक व्यक्ति प्रतिनियुक्ति में विश्वविद्यालय में है उसकी प्रतिनियुक्ति विश्वविद्यालय में शैक्षणिक कार्य के लिए की गई है जबकि वह व्यक्ति हमेशा कुलपति के साथ यात्रा पर रहता है और यहां तक भी आरोप लगाए गए हैं कि कुलपति इनसे अपने व्यक्तिगत कार्य करवाते हैं।

पत्र में यह आरोप लगाया गया है वर्तमान कुलपति पूर्व में रहे कुलपति की भी अन्याय संगत मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.

सचिव राज्यपाल ने पत्र में लगे आरोपों का कड़ा संज्ञान लेते हुए कुलपति से मांगा लिखित जवाब

मंच के इन गंभीर आरोपों का संज्ञान लेते हुए सचिव राज्यपाल कार्यालय की तरफ से कृषि विश्वविद्यालय को पत्र लिखकर जवाब तलब करने को कहा गया है. मंच के लगाए गए गंभीर आरोप वर्तमान कुलपति और कृषि विश्वविद्यालय के लिए कृषि क्षेत्र उन्नति के लिए एक चिंता का विषय है.

भ्रष्टाचार विरोधी एनजीओ Mission Against Corruption Society हिमाचल प्रदेश ने सुक्खू सरकार से की उच्च स्तरीय जाँच की पुरज़ोर मांग

RAJESH SURYAVANSHI
Founder CHAIRMAN, MISSION Against CORRUPTION Society, HIMACHAL PRADESH
प्रदेश की अग्रणी भ्रष्टाचार विरोधी एनजीओ Mission Against Corruption Society हिमाचल प्रदेश के संस्थापक चेयरमैन राजेश सूर्यवंशी ने वाईस चांसलर पर जड़े आरोपों की भर्त्सना करते हुए मांग की है कि यूनिवर्सिटी की छवि को धूमिल होने से बचाया जाए तथा दूध का दूध और पानी का पानी करने हेतु त्वरित कानूनी कदम उठाए जाएं।

सूर्यवंशी ने कहा चौधरी सरवन कुमार हिमाचल प्रदेश कृषि विश्वविद्यालय (CSKHPKV) देश का एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय विश्वविद्यालय है। यह कृषि विश्वविद्यालय 1978 में ज़ोरदार प्रयासों से पालमपुर में स्थापित किया गया था।
इस विश्वविद्यालय में कृषि, बागवानी, पशु विज्ञान, मत्स्य विज्ञान, और कृषि इंजीनियरिंग सहित विभिन्न विषयों पर स्नातक, स्नातकोत्तर, और डॉक्टरेट स्तर की शिक्षा प्रदान की जाती है।
विश्वविद्यालय के पास एक विशाल पुस्तकालय, एक प्रयोगशाला, और एक कृषि अनुसंधान केंद्र है। विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों में कई प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक और अधिकारी शामिल हैं।

कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर पर लगाए गए भर्ती घोटाला और भ्रष्टाचार के आरोप एक गंभीर मामला है। यह आरोप विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को धूमिल कर रहे हैं और यह छात्रों और शिक्षकों के लिए भी चिंता का विषय है। राज्य सरकार को इन आरोपों की जांच करनी चाहिए और दोषियों को कड़ी सजा देनी चाहिए।
कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर एक महत्वपूर्ण संस्थान है और यह देश के कृषि विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को भ्रष्टाचार और अन्य अवैध गतिविधियों से मुक्त रखना आवश्यक है ताकि यह अपने छात्रों और शिक्षकों को उच्च गुणवत्ता की शिक्षा और अनुसंधान प्रदान कर सके।

Request sent to Dr. H.K. Chaudhary, VC for comments…

Dr Choudhary, VC CSKHPKV, please confirm your comments on the issue raised by Scientists foru with Governor Of HP regarding Intervention in university related issues and same has been conveyed to university for reply on these issue vide letter No 42-23/72-GS dated 29 April 2023 you are requested to send your comments by 11:00 today to publish your version in the issue
Thanks
With regards.

… स्पष्टीकरण …

हैरानी व दुःख की बात है कि उक्त सभी आरोपों के संबंध में अपनी स्थिति स्पष्ट करने हेतु  पूरे मामले से अवगत करवाते हुए माननीय कुलपति महोदय को प्रातः 11 बजे तक का समय दिया गया था लेकिन दोपहर बाद 2.00 बजे तक भी उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया जोकि उनके पक्ष में प्रकाशित किया जा सके। इससे आरोपों की सत्यता बारे स्पष्ट संकेत मिलते हैं।

संपादक

Leave A Reply

Your email address will not be published.