गोकुळ बुटेल : श्री कृष्ण बन लौटे गोकुल: भगवान कृष्ण के पदचिन्हों पर चलने वाले आधुनिक युग के चाणक्य, एक महान मिशन के लिए प्रयत्नशील

0

 

Dr. Swati Katoch Sood, & Dr. Anubhav Sood, Gems of Dental Radiance
DENTAL RADIANCE
DENTAL RADIANCE HOSPITAL PALAMPUR TOUCHING SKY

कैबिनेट मंत्री गोकुल बुटेल: भगवान कृष्ण के पदचिन्हों पर चलने वाला आधुनिक युग के चाणक्य, एक महान मिशन के लिए प्रयत्नशील

RAJESH SURYAVANSHI
Editor-in-Chief, HR MEDIA GROUP, 9418130904, 8988539600

राजनीति और आर्थिक लाभ से प्रेरित दुनिया में, कुछ ही व्यक्ति ऐसे हैं जो अपने सच्चे करुणा और निरीह पशुओं के कल्याण के प्रति समर्पण के लिए पूरी सजगता और खेरख्वाही से खड़े हैं। वह भगवान श्री कृष्ण के पदचिन्हों का अनुसरण करते हुए उनका समरूप नज़र आ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि कैबिनेट मंत्री गोकुल बुटेल एक ऐसे महान व्यक्तित्व के रूप में उभरे हैं, जो असहाय जानवरों, विशेषकर गायों के कल्याण के लिए अपना समय और ऊर्जा समर्पित कर रहे हैं। उनके प्रति उनके कल्याण के लिए करुणाभाव है।

उनके प्रयास न केवल उनकी दया के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं, बल्कि भगवान कृष्ण से भी प्रेरित हैं।

भगवान श्री कृष्ण के प्रेम का अनुकरण

गोकुल बुटेल का अलबेले पशुओं, विशेषकर गायों की रक्षा और देखभाल करने का समर्पण, भगवान कृष्ण की गायों के प्रेम और सुरक्षा की दिव्य कथा को दर्शाता है।

भगवान कृष्ण, हिंदू धर्म में एक प्यारे देवता, अक्सर देहाती सेटिंग्स में चित्रित किए जाते हैं, जो गायों से घिरे होते हैं जो पवित्रता और दिव्यता का प्रतीक हैं।

ठीक इसी तरह, केबिनेट मंत्री बुटेल की कोशिशें इन प्राणियों के प्रति गहरी-से-गहरी श्रद्धा और धार्मिक और पर्यावरणीय संदर्भों में उनके महत्व को दर्शाती हैं।

सद्भाव और सुरक्षा का एक दृष्टि

कैबिनेट मंत्री गोकुल बुटेल के प्रयास आवारा जानवरों के लिए आश्रय और अभयारण्य प्रदान करने से भी आगे हैं।

वह इन जानवरों की बढ़ती संख्या के व्यावहारिक निहितार्थों को पहचानते है, जो संभावित खतरों और दुर्घटनाओं का कारण बनता है।

 

शेड और अभयारण्यों की स्थापना के द्वारा, वह न केवल जानवरों की भलाई सुनिश्चित कर रहे है, बल्कि मानव जीवन के संभावित खतरों को भी कम करने का प्रयास कर रहे हैं।

यह दोहरी-फ़ोकस दृष्टिकोण उनकी मनुष्यों और असहाय जीवों के बीच एक सामंजस्यपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए समग्र दृष्टि को प्रदर्शित करता है।

गोकुल बुटेल के शासन के दयालु दृष्टिकोण और पशु कल्याण के लिए उनकी अथक प्रतिबद्धता ने जनता के बीच उनकी एक अलग छवि प्रस्तुत की है।

वास्तव में श्री गोकुल बुुुटेल के कार्य शब्दों से अधिक बोलते हैं, यह दर्शाते हुए कि भगवान कृष्ण की उदार भावना उनके प्रयासों के माध्यम से जीवित रहती है, और अधिक सुदृढ होती है।

यहां हम आपको बताते चलें कि गोकुल तकनीकी रूप से मजबूत हैं और आईटी विशेषज्ञ हैं, उन्होंने अमेरिका में महत्वपूर्ण काम किया है और हिमाचल में भी उन प्रौद्योगिकियों का उपयोग कर रहे हैं।

करुणा और नवाचार को जोड़ना पशु कल्याण के लिए

कैबिनेट मंत्री गोकुल बुटेल का जीव कल्याण के प्रति समर्पण केवल उनके दयालु हृदय तक ही सीमित नहीं है; यह भी उनकी मजबूत तकनीकी पृष्ठभूमि से सशक्त है।

एक आईटी विशेषज्ञ के रूप में उनके अमेरीका में महत्वपूर्ण योगदान के साथ उनके हिमाचल प्रदेश में पशु संरक्षण के चैंपियन के रूप में वर्तमान भूमिका ने करुणा और तकनीकी नवाचार के एक अनूठे संलयन को प्रदर्शित किया है।

अंतरराष्ट्रीय अनुभव को स्थानीय प्रभाव के लिए भुनाना

 

 

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक आईटी विशेषज्ञ के रूप में काम करने के बाद, गोकुल बुटेल अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में एक विस्तृत तकनीकी ज्ञान और अनुभव लाये हैं।

वैश्विक स्तर पर अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों और नवीन प्रथाओं के संपर्क में आने से उन्होंने स्थानीय चुनौतियों का समाधान करने के लिए एक अग्रगामी दृष्टिकोण अपनाया है।

जिस आत्मसमर्पण और सशक्त ऊर्जा के साथ उन्होंने इन निरीह जीवों के कल्याण का मुद्दा उठाया है वह वास्तव में प्रशंसनीय है। इसीलिए लोग श्री गोकुल को श्री कृष्ण से जोड़ कर देख रहे हैं। लोगों को पूरा विश्वास है कि वे असहाय जीवों की सुरक्षा एवं उनके जीवन-यापन के लिए बहुमुखी परियोजनाओं का सृजन करके सड़कों पर उन्हें नहीं भटकने देंगे तथा अपने नाम की सार्थकता को सजीव रूप देंगे।

ज्ञातव्य है कि पूर्व सरकारों के समय से ही असहाय पशुओं के नाम पर, उनके संरक्षण के नाम पर करोड़ों रुपए की बंदरबांट हुई है और परिणाम रहा, वही ढाक के तीन पात। पशु आज पहले से भी अधिक सड़कों पर जीवन बिताने को नज़बूर हैं, चाहे, कड़कती धूप हो, आंधी हो या भारी बरसात, उनके लिए कोई आश्रय स्थल नहीं है।

यदि श्री गोकुल इनकी दुर्दशा रोकबे में सफल होते हैं तो वास्तव में ही वह श्री कृष्ण तुल्य होंगे।

जय श्री राधे कृष्णा!

Dr. Vivek Sharma, PRINCIPAL
GGDSD COLLEGE RAJPUR, PALAMPUR

Leave A Reply

Your email address will not be published.