HPKV में फिर हंगामा: विधानसभा समिति विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली से असंतुष्ट, वित्तीय गड़बड़ी के दस्तावेज तलाब करने के दिए आदेश, गई भैंस पानी में

0
Advt
CHIEF MINISTER RELIEF FUND.. FULL PAGE ADVT. R.O. No. 1220/2022-2023 (Display)
विधानसभा समिति जिसकी अध्यक्षता श्री इंद्र दत् लखनपाल कर रहे थे, ने विश्वविद्यालय में हुई पिछले 5 सालों में हुई नियुक्तियां निर्माण कार्य और आउटसोर्स ठेकेदार को 2015-16 से 2019 तक बिना किसी टेंडर विज्ञापन के विस्तार को लेकर चिंता जताई।

 

 

निर्माण कार्य में डेढ़ करोड़ की लागत से बन रहा द्वारा वह विश्वविद्यालय में बिना किसी जरूरत के दीवारें देने पर किया गए खर्च पर भी चिंता जताई।

समिति ने वित्त नियंत्रक की अनुपस्थिति को भी गंभीरता से लिया।

समिति के सदस्य सतपाल सत्ती जी ने विश्वविद्यालय से बिना टेंडर के आउटसोर्स ठेकेदार को विस्तार देने के लिए संबंधित दस्तावेज समिति के सम्मुख पेश करने की पेश करने के आदेश दिए।

Financial irregularities related to illegal extensions of outsourced services without proper tendering from the year 2015-16 to 2019 were identified by an audit through Requisition No. 11 in 2019. These irregularities resulted in a loss of Rs. 5.5 crore per annum (p.a.). That leads to over 16 crores of rupees.

However, up to this point, neither the university nor the state government has conducted an inquiry. Nevertheless, the Vidhansabha committee has requested proper records regarding these financial irregularities.”

हरीश जरनाथा जी ने समिति के सामने डेढ़ करोड़ से बन रहे द्वार (गेट) से संबंधित दस्तावेज जमा करवाने के आदेश दिए।

समिति के सदस्य शाहपुर से विधायक श्री केवल सिंह पठानिया जी ने भी विश्वविद्यालय में पिछले पांच वर्षों में हुई इरेगुलेरिटीज पर और समिति द्वारा उठाए गए प्रश्नों पर विश्वविद्यालय द्वारा असंतोषजनक जवाब एवं दस्तावेज प्रस्तुत न कर पाने पर अफसोस जताते हुए विश्वविद्यालय को निर्देश देते हुए संबंधित दस्तावेज एवं स्पष्ट जवाब जल्द से विधानसभा समिति अध्यक्ष के समक्ष संबंधित अधिकारी द्वारा शिमला पहुंच कर रखे जाएं।

विस्तृत समाचार

*निगम क्षेत्र के लिये बनाये मास्टर प्लान : सभापति*

*स्थानीय निधि लेखा समिति ने पालमपुर में ऑडिट पैंरों की समीक्षा*

पालमपुर :- हिमाचल प्रदेश विधान सभा की स्थानीय निधि लेखा समिति के सभापति इंद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि सरकार के अधीन मंदिरों की पूरी जमीन की पहचान कर मास्टर प्लान तैयार कर भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए निर्माण एवं अन्य कार्य को आगे बढ़ाया जाये।

*लंबित पैरों का शीघ्र निराकरण करने के अधिकारियों को निर्देश*

इंद्रदत्त लखनपाल ने कहा कि पालमपुर नईं निगम बनीं और समय के साथ साथ इसमें विस्तार होगा। उन्होंने निगम अधिकारियों को निगम के पूरे क्षेत्र के लिये मास्टर प्लान बनाने के निर्देश दिये, ताकि समय के साथ होने वाला विकास व्यवस्थित तरीके से हो और निगम क्षेत्र की सुंदरता बनीं रहे।
हिमाचल प्रदेश विधान सभा की स्थानीय निधि लेखा समिति के सभापति इंद्रदत्त लखनपाल राज्य लेखा परीक्षा विभाग द्वारा
नगर निगम पालमपुर, चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय, महाकाल मंदिर, शिव मंदिर बैजनाथ और चामुंडा मन्दिर न्यासों के ऑडिट पैरों की समीक्षा को लेकर संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक में समिति के सदस्य विधायक सतपाल सत्ती, विधायक होशियार सिंह, विधायक डीएस ठाकुर, विधायक केवल सिंह पठानिया, विधायक पूर्ण चन्द ठाकुर, विधायक कुलदीप राठौर और विधायक हरीश जनारथा उपस्थित रहे। सभी सदस्यों ने ऑडिट पैंरों पर विभागों से सवाल जवाब एवं ब्योरा लेने के साथ साथ विकास कार्यों को गति देने को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।  बैठक में समिति ने विभागों और संस्थानों से ऑडिट पैंरों का मदवार विस्तृत ब्योरा लिया और अधिकारियों को लंबित पैरों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश दिए।


सभापति ने कहा कि प्रदेश इस वर्ष भयंकर प्राकृतिक आपदा के दौर से गुजरा है और इससे प्रदेश को भारी जान-माल का नुकसान भी पहुंचा है। उन्होंने कहा कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए निगम क्षेत्र में भी किसी निर्माण से पूर्व स्ट्रक्चर डिज़ाइन, क्षेत्र की जूलॉजिकल रिपोर्ट, भूमि की स्थिति को गंभीरता से देखने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में पार्किंग और गार्बेज डिस्पोजल व्यवस्था तथा ड्रेनेज सिस्टम को दुरस्त करने पर विशेष ध्यान देने की बात कही।

*निगम आमदनी के साधन बढ़ने पर करे काम*

उन्होंने निगम को अपनी आमदनी के साधन बढ़ाने तथा किराया और कर वसूली के मामलों में आवश्यक कार्रवाई करने को कहा।
उन्होंने समिति ने अनुमोदन पर नगर निगम पालमपुर से पिछले वर्षों में पास हुए नक्शों की जांच विजिलेंस से करवाने की बात कही।

*कृषि विश्विद्यालय के तीन वर्षों का होगा 

हंगामा है क्यों बरपा…

समिति ने चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर के बैठक में सक्षम अधिकारी के अनुपस्थित रहने और समिति द्वारा मांगी जानकारी पूर्ण नहीं होने को गंभीरता से लिया और सारा रिकॉर्ड समिति के समुख शिमला में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

समिति ने विश्विद्यालय को 3 वर्षों का ऑडिट भी शीघ्र करवाने को कहा।

समिति ने विश्वविद्यालय में डेढ़ करोड़ से गेट बनाने के मामले पर नगर निगम पालमपुर से अनुमोदन तथा मुख्य सड़क मार्ग पर बन रहे इस गेट के लिये लोक निर्माण विभाग की औपचारिकताओं को पूर्ण करने के दस्तावेज समिति के समुख प्रस्तुत करने के निर्देश दिये

समिति ने उपस्थित अधिकारियों को सरकार के दिशा-निर्देश के अनुरूप सरकारी धनराशि को 60 -40 के अनुपात में राष्ट्रीयकृत बैंकों में रखने के आदेशों की अनुपालन के निर्देश दिये।

*यहां किया निरीक्षण*

इससे पहले समिति सदस्यों ने चौधरी सरवन कुमार कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर में हाइड्रोपोनिक यूनिट, डॉक्टर जीसी नेगी पशु विज्ञान महाविद्यालय, इनफेक्शियस डिजीज यूनिट, कृषि उत्पाद एवं दूध सयंत्र तथा पालमपुर विज्ञान केंद्र का दौरा किया और इनकी विस्तार से जानकारी हासिल की। समिति सदस्यों ने बैजनाथ के ऐतिहासिक शिव मंदिर और महाकाल मंदिर और नंदिकेश्वर धाम चामुंडा देवी मन्दिर का भी निरीक्षण किया।

*ये रहे उपस्थित*

बैठक में महापौर पूनम बाली, अतिरिक्त उपायुक्त सौरव जस्सल, एडीएम रोहित राठौड़, उप सचिव विधानसभा राकेश ठाकुर, डीपी ठाकुर, आयुक्त नगर निगम आशीष शर्मा, रजिस्ट्रार मधु चौधरी, एसडीएम अमित गुलेरिया, धर्मेश रामोत्रा, देवी चंद ठाकुर, सहायक आयुक्त निगम विकास शर्मा, डीएसपी लोकिन्दर नेगी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Advt
Dheeraj Sood Advt
Dr. Swati Katoch Sood, & Dr. Anubhav Sood, Gems of Dental Radiance
DENTAL RADIANCE
DENTAL RADIANCE HOSPITAL PALAMPUR TOUCHING SKY
In DENTAL RADIANCE HOSPITAL PALmpur
DENTAL RADIANCE HOSPITAL
DENTAL RADIANCE HOSPITAL, PALAMPUR

Leave A Reply

Your email address will not be published.