लोक निर्माण विभाग की लापरवाही का फल भुगत रहे मासूम लोग :प्रवीन कुमार पूर्व विधायक

0
Dr. Swati Katoch Sood, & Dr. Anubhav Sood, Gems of Dental Radiance
DENTAL RADIANCE
DENTAL RADIANCE HOSPITAL

किस तरह लोक निर्माण विभाग की अनदेखी से असुविधा का सामना करना पड रहा है लटवाला , हन्गलो, लाहला , दराटी व आरठ गांवों की जनता को :- प्रवीन कुमार पूर्व विधायक …

राजेश सूर्यवंशी, एडिटर इन चीफ़, मोबाइल : 9418130904
INDIA REPORTER TODAY (IRT)

भले ही पालमपुर – डाढ राज्य मार्ग के बीच धोलाधार के आंचल में मैंहझा स्थित न्यूगल खडड के ऊपर बना नया पुल उदघाटन के उपरान्त सैल्फी ब्रिज से मशहूर हो गया है। लेकिन पुराने आयरन ब्रिज का वास्ता तो लटवाला , हन्गलो , लाहला , आरठ , दराटी गावों के बशिन्दो के लिए यथावत स्थायी रहेगा।

इस पुराने आयरन ब्रिज की दुर्दशा पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पालमपुर के पूर्व विधायक प्रवीन कुमार ने कहा आज भी इस लोहे के शानदार व जानदार पुल ऊपर कहीं कोई जंग तक नहीं लगा है जबकि बरसात के दिनों में इस पुल के साथ भूस्लखन से चट्टान के ढेर ने इस पुल की ओर जाने वाले सडक मार्ग को काफी हद तक अवरूद्ध करके रख दिया है। यहाँ तक कि पुल के ऊपर बरसात की भारी वर्षा से मिट्टी की परतें तक जम गई है। इससे उपरोक्त गांवों के वाहन चालकों को असुविधा का सामना करना पड रहा है। इस आयरन ब्रिज के निर्माण की गाथा सुनाते हुए इस पुल के प्रधान कारीगर लटवाला निवासी चौधरी चुनी लाल जी ने बताया कि 70 के दशक में इस पुल का होशियारपुर (पंजाब) निवासी श्री चांदी राम चावला के नाम टैण्डर हुआ ओर उस वक्त के कनिष्ठ अभियन्ता जो कि आज सुप्रसिद्ध जानी मानी कमला इन्टरप्राइज़िज कम्पनी के मालिक है।

ऐसे इंजीनियर विजय ठाकुर जी की देखरेख में बतौर प्रधान कारीगर के रुप में इस पुल का निर्माण किया था।

चौधरी चुनी लाल ने पूर्व विधायक को बताया कि 1978 में तत्कालीन मुख्यमन्त्री श्री शान्ता कुमार जी ने पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत इस पहले आयरन ब्रिज का उदघाटन करके विधिवत इस पालमपुर वाया चचियां डाढ धर्मशाला राजमार्ग का शुभारम्भ किया था ।

पूर्व विधायक ने लोक निर्माण विभाग को अवगत करवाना चाहा है कि पूर्व प्रधानमन्त्री श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की अति लोकप्रिय महत्वाकांक्षी प्रधानमन्त्री ग्रांम सडक योजना के तहत यह सडक इसी आयरन ब्रिज से उपरोक्त गावों से होती हुई परोर तक बनी है जिसके कि ऊपर अभी हाल ही में फिर केन्द्र सरकार ने प्रधानमन्त्री ग्रांम सडक योजना के फेस न. 2 के अन्तर्गत करोड़ों रुपये खर्च किये गये हैं।
फ़ोटो कैप्शन:-

1. पुल के साथ सड़क के बीच चट्टान के ढेर से बाधित यह लिंक रोड

2 . शानदार जानदार लोहे का ब्रिज 3 . प्रधान कारीगर चौधरी चुनी लाल पूर्व विधायक प्रवीन कुमार को पुल की जानकारी देते हुए ।

Advt

Leave A Reply

Your email address will not be published.