नगर निगम की सफाई व्यवस्था चरमराई, लापरवाही का आलम तो देखिए बड़े-बड़े अधिकारियों और संभ्रांत लोगों का क्षेत्र होते हुए भी सफाई व्यवस्था से वंचित 

0

 

Dr. Swati Katoch Sood, & Dr. Anubhav Sood, Gems of Dental Radiance
DENTAL RADIANCE
DENTAL RADIANCE HOSPITAL PALAMPUR TOUCHING SKY
DENTAL RADIANCE HOSPITAL, PALAMPUR

नगर निगम की सफाई व्यवस्था चरमराई,

लापरवाही का आलम तो देखिए बड़े-बड़े अधिकारियों और संभ्रांत लोगों का क्षेत्र होते हुए भी सफाई व्यवस्था से वंचित 

RAJESH SURYAVANSHI
Editor-in-chief, HR  MEDIA NETWORK, Chairman; Mission Against Corruption Bureau, HP. Mobile : 9418130904

पालमपुर शहर के बिल्कुल साथ सटा हुआ क्षेत्र राजपुर नगर निगम पालमपुर की लापरवाही का शिकार बना हुआ है।

सफाई का शुल्क तो समय पर लेने आ जाते हैं कर्मचारी लेकिन सफाई कर्मचारी रहते हैं नदारत जिसकी वजह से स्थानीय लोगों में नगर निगम पालमपुर के प्रति रोष बढ़ता जा रहा है।

कुछ स्थानीय लोगों ने बताया कि यहां सफाई कर्मचारी कूड़ा इकट्ठा करने के लिए कई-कई दिन तक नहीं आते ।

यह जो फोटो आप देख कर रहे हैं इसमें तीन दिन का कचरा पड़ा हुआ साफ़ नजर आ रहा है। ये तीनों कचरे के डिब्बे तीन दिन से सफाई कर्मचारियों के आने की राह तक रहे हैं लेकिन वह तो नहीं आए और कुत्ते और दूसरे जंगली जानवर इस कूड़े को यहां वहां फैला कर गंदगी को बढ़ाकर आगे चले जाते हैं ।

गंदगी के यहां वहां फैलने से क्षेत्र में बीमारियों के उत्पन्न होने का खतरा भी बराबर बना हुआ है।

कुछ लोगों ने बड़ा दुख व्यक्त करते हुए बताया कि इससे बेहतर सफाई व्यवस्था तो उसे समय हुआ करती थी जब यह क्षेत्र नगर निगम पालमपुर का हिस्सा नहीं था।

नगर निगम में आने के बाद बिल्कुल विपरीत परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि या तो नगर निगम पालमपुर की व्यवस्था पंगू हो चुकी है, अधिकारी गण कुंभकरण की नींद सो रहे हैं या फिर कर्मचारियों पर उनका बस नहीं चल रहा। यही कारण है की सफाई व्यवस्था बदतर रूप धारण करती जा रही है।

स्थानीय लोगों से मिली शिकायत के आधार पर जब इंडिया रिपोर्टर टुडे ने मौके का जायजा लिया तो पाया कि जगह-जगह गंदगी के ढेर पड़े हुए हैं और जंगली कुत्ते इन पर मंडरा रहे हैं।

स्थानीय म्युनिसिपल काउंसिल्रर और कार्यालय के समक्ष यह समस्या कई बार लाई जा चुकी है लेकिन किसी के कानों पर जून तक नहीं रेंग रही। उल्लेखनीय है कि राजपुर चौक और आसपास का क्षेत्र बड़े-बड़े अधिकारियों और संभ्रांत लोगों से घिरा हुआ है। बुद्धिजीवी वर्ग यहां पर अपना एक विशेष स्थान रखता है इसके बावजूद जब इन लोगों की व्यथा म्युनिसिपल कारपोरेशन के कर्मचारी और अधिकारी नहीं सुन रहे तो आम जनता की क्या पूछ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान पर एक काला धब्बा साबित हो रही है पालमपुर नगर निगम की सफाई व्यवस्था ।

अगर सूत्रों की माने तो केवल वार्ड नंबर 10 ही नगर निगम का वह हिस्सा है जहां पर सफाई व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है वरना अन्य वार्डों की सफाई व्यवस्था का तो रब ही राखा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.