महापुरुष स्व. डॉ. शिव कुमार एक महान आत्मा थे..अपने पिताजी के पदचिन्हों पर चल रहे राघव शर्मा को स्वर्णिम भविष्य हेतु शुभकामनाएं : रोटेरियन ऋषि संग्राय-प्रेज़िडेंट रोटरी क्लब ऑफ पालमपुर

0

INDIA REPORTER TODAY (IRT)

55 वर्ष की डॉक्टरी प्रैक्टिस में अपने ईलाज से लाखों लोगों की जान बचाने वाले डॉक्टर शिव कुमार को दूसरी पुण्य तिथि पर भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए रोटरी क्लब पालमपुर के प्रेज़िडेंट रोटेरियन ऋषि संग्राय ने डॉ शिव के जनसेवा में किये गए उपकारों को याद किया और उनकी आत्मा की शांति हेतु दो मिनट का मौन रखा। सबने उनकी उपलब्धियों को याद किया और उनके उपदेशों पर मनन किया।

Rot. RISHI SANGRAI-PRESIDENT MOB  : +919857200075

रोटेरियन ऋषि संग्राय ने कहा कि डॉ शिव जी ने उस समय ज़िला कांगड़ा में रोटरी इंटरनेशनल का प्रचार-प्रसार किया जब लोग इस संस्था का नाम तक नहीं जानते थे।

बहुत कठिन समय था रोटरी क्लब की स्थापना करना लेकिन डॉक्टर शिव भी अपनी धुन के पक्के थे। उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और रोटरी के फोर-वे टेस्ट से लोगों को परिचित करवाते हुए रोटरी की जड़ों को मजबूत करते हुए जनसेवा को इतना विशाल रूप दे डाला कि दुनिया देखती ही रह गई।

वह रोटरी क्लब ऑफ़ पालमपुर के प्रथम प्रेज़िडेंट व चार्टर्ड प्रेज़िडेंट बने रहे।
उन्होंने हज़ारों रोटेरियन्स का मार्गदर्शन किया। उन्होने अपनी डॉक्टरी प्रैक्टिस को दांव पर लगा दिया लेकिन जनसेवा के कार्य को निरंतर आगे बढ़ाते रहे।

उन्होंने जनसेवा की जो मिसाल कायम की वह रोटरी क्लब, रोटरी आई हॉस्पिटल, वृद्धाश्रम, बाल आश्रम, महिला उत्थान केंद्र,फिजियोथेरेपी सेन्टर, चाइल्ड एंड वीमेन केअर हॉस्पिटल ठाकुरद्वारा, महिला ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट तथा न जाने और कितने संस्थानों को जनता को समर्पित किया।

Rot. RAGHAV SHARMA G.M. Rotary Eye Hospital Maranda

संग्राय ने कहा कि आज हमें यह देख कर प्रसन्नता हो रही है तथा हम आत्मसंतुष्टि अनुभव कर रहे हैं कि डॉ शिव के सुपुत्र विभिन्न विधाओं में अपार अनुभव व कई महत्वपूर्ण डिग्रियां हासिल करने के उपरान्त जनरल मैनेजर के पद पर आसीन हो रोटरी के सबसे बडे संस्थान रोटरी आई हॉस्पिटल को ऊंचाइयों पर पहुंचाने का लक्ष्य प्राप्त करने की दिशा में दिन-रात अथक परिश्रम कर रहे हैं।

ऋषि ने आगे बताया कि जिस जुनून के साथ श्री राघव शर्मा जनसेवा के बीड़े को अपने मज़बूत कंधों पर उठाए हुए हैं उससे ऐसा आभास होता है मानो स्व डॉ शिव कुमार जी आज भी हमारे बीच में ही मौजूद हैं।
राघव शर्मा जी आत्मविश्वास से सराबोर होकर हंसते-मुस्कुराते हुए जब लोगों के बीच जाते हैं तो ऐसा आभास होता है मानो डॉक्टर शिव कुमार साक्षात हमारे सामने प्रकट हो गए हैं।

श्री ऋषि संग्राय ने कहा कि श्री राघव शर्मा जिस तेजी से जनसेवा के कार्य को विशाल रूप दे रहे हैं उससे स्पष्ट होता है कि वह डॉ शिव के सभी सपनों को साकार करके ही दम लेंगे।

पहले की तरह आज भी डॉक्टर शिव के दरबार से कोई खाली हाथ वापिस नहीं लौटता। राघव जी सभी की यथोचित मदद करने के लिये सदैव तत्पर रहते हैं। उनका पूरा परिवार राघव जी के साथ कंधे से कंधा मिलाकर उनके साथ खड़ा है।
प्रेज़िडेंट रोटेरियन ऋषि संग्राय ने आशा और पूर्ण विश्वास जताते हुए कहा कि श्री राघव का आने वाला समय स्वर्णिम होगा तथा वह तमाम बंदिशों, तमाम रुकावटों का डट कर मुकाबला करते हुए एक नए डॉक्टर शिव के रूप में हमारे बीच आएंगे और जनता का शुभाशीष प्राप्त करेंगे।

उन्होने अपनी सम्पूर्ण टीम सहित परमपिता परमात्मा से स्वर्गीय डॉक्टर शिवकुमार जी की आत्मा की शांति हेतु प्रार्थना की है।

ऋषि जी ने श्री राघव शर्मा की काबिलियत पर पूर्ण विश्वास की मोहर लगाते हुए कहा कि राघव जी उनके बचपन के मित्र एवम सहपाठी रहे हैं तथा जितना उनके विषय में वह जानते हैं, वह ज्ञान अद्भुत है। वह हमेशा से ही अद्भुत स्मरणशक्ति के मालिक रहे हैं। हर विषय में अव्वल रहना उनकी आदत रही है। और आज भी अंतरराष्ट्रीय स्तर की योग्यता के बल पर वह रोटरी आई हॉस्पिटल का बखूबी संचालन कर रहे हैं। यदि उनके कार्यालय में जाकर उनकी डिग्रीयों पर नज़र दौड़ाई जाए तो हर कोई आश्चर्यचकित रह जाता है और ऐसे ही प्रतिभावान थे उनके पूज्य पिता डॉ शिव कुमार जी।

उनकी माताश्री डॉ विजय शिवकुमार जी  भी गुणों की खान हैं और यही गुण राघव जी में विद्यमान होकर उनका मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। मैं रोटेरियन राघव शर्मा जी को उनके स्वर्णिम भविष्य हेतु शुभकामनाएं देता हूँ।

Dr. Swati Katoch Sood, & Dr. Anubhav Sood, Gems of Dental Radiance
DENTAL RADIANCE
DENTAL RADIANCE HOSPITAL PALAMPUR TOUCHING SKY
DENTAL RADIANCE HOSPITAL, PALAMPUR
Dr. Vivek Sharma, PRINCIPAL
GGDSD COLLEGE RAJPUR, PALAMPUR
Advt
CHIEF MINISTER RELIEF FUND.. FULL PAGE ADVT. R.O. No. 1220/2022-2023 (Display)

Leave A Reply

Your email address will not be published.