मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के बजट ने मन मोह लिया जनता का,

0

कांग्रेस नेता श्री अवस्थी ने बजट की सराहना, कृषि सुधारों पर दिया सुझाव

Chief Minister S.S. Sukhu
Rajesh Suryavanshi, Editor-in-Chief, HR MEDIA GROUP, CHAIRMAN : Mission Again st CURRUPTION, H.P., Mob : 9418130904, 898853960)

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ नेता श्री सुरेश अवस्थी ने राज्य सरकार द्वारा पेश किए गए बजट 2024-25 की खूब तारीफ की है।

SURESH AWASTHI, STSTE VICE PRESIDENT KUSAN CONGRESS H.P. & Vice President District Congress Committee, Kangra, Mob..8894874460, 9418070002

अवस्थी ने इसे विकास को गति देने वाला संतुलित और प्रगतिशील बजट बताया। अवस्थी ने कहा कि बजट में विशेष रूप से कृषि, बागवानी, पशुपालन और मत्स्य पालन पर दिया गया ध्यान सराहनीय है। इससे राज्य के सकल घरेलू उत्पाद और प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हो सकती है।

सामाजिक सुरक्षा योजनाओं को प्राथमिकता देने की सराहना करते हुए अवस्थी ने कहा कि बजट में किसानों की बेहतरी के लिए कदम उठाए गए हैं। हालांकि उन्होंने कम भूमि जोत वाले किसानों के लिए एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) सुनिश्चित करने की बात उठाई, खासकर सेब, मक्का और टमाटर जैसी प्रमुख फसलों में। उन्होंने कहा कि एमएसपी से इन किसानों की आय सुरक्षित होगी और उनका जीवनयापन सुधरेगा।

दूध उत्पादकों को राहत देते हुए सरकार द्वारा दूध के खरीद मूल्य में की गई बढ़ोतरी का भी श्री अवस्थी ने स्वागत किया। उन्होंने कहा कि इससे पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा और आवारा पशुओं की समस्या कम होगी।

हालांकि बजट की प्रशंसा करते हुए श्री अवस्थी ने कुछ सुझाव भी दिए हैं। उनका मानना है कि कृषि क्षेत्र में तकनीकी प्रयोग को बढ़ावा देना चाहिए और किसानों को सब्सिडी और ऋण सुविधाओं में और सहयोग दिया जाना चाहिए। उन्होंने जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए बजट में ठोस योजनाओं की मांग भी की।

कुल मिलाकर, श्री अवस्थी बजट को सकारात्मक मानते हैं, लेकिन कृषि क्षेत्र में कुछ और सुधारों की वकालत करते हैं। उनका मानना है कि इन सुधारों से हिमाचल प्रदेश देश के अग्रणी कृषि राज्य के रूप में उभर सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.