हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने पद से दिया इस्तीफा, शाम तक होगा नए चेहरे का ऐलान

0

हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू का इस्तीफ

शाम तक नए नेता का चयन संभव

मंत्री और विधायकों की नाराजगी के बीच हिमाचल के मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने पद से इस्तीफा दे दिया है। कांग्रेस शाम तक नए नेता का चयन कर सकती है। पार्टी ने विधायकों से बातचीत के लिए ऑब्जर्वर्स भेजे हैं।

सुखविंदर ने नाराज मंत्री विक्रमादित्य के पद से इस्तीफे के करीब एक घंटे बाद यह कदम उठाया। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र के बेटे विक्रमादित्य ने नाम लिए बिना सीएम सुखविंदर सुक्खू पर अपमानित करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि विधायकों को भी नजरंदाज किया गया, जिसका नतीजा कल दिखाई दिया। अब गेंद आलाकमान के पाले में है।”

क्रॉस वोटिंग करने वाले एक विधायक राजेंद्र राणा ने कांग्रेस हाईकमान से सुक्खू को CM पद से हटाने की मांग की थी।

उधर, हिमाचल विधानसभा स्पीकर ने भाजपा के 11 विधायकों को सदन से निष्कासित कर दिया है। इनमें नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर भी शामिल हैं। जयराम ठाकुर बुधवार सुबह गवर्नर से मिले और फ्लोर टेस्ट की मांग की थी।

ठाकुर ने यह कदम मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के बाद उठाया। चुनाव में कांग्रेस के 6 और 3 निर्दलीय विधायकों ने भाजपा प्रत्याशी के फेवर में वोट दिया था। इसके बाद सुक्खू सरकार पर संकट मंडराने लगा।

इस्तीफा देने वाले विक्रमादित्य CM पद के दावेदार
डिप्टी CM मुकेश अग्निहोत्री और PWD मंत्री विक्रमादित्य सिंह मुख्यमंत्री पद के सशक्त दावेदार माने जा रहे हैं। विक्रमादित्य ने कहा, “चुनाव स्वर्गीय पिता वीरभद्र के नाम पर लड़ा गया। चुनाव जीता। उनकी मूर्ति के लिए 2 गज जमीन सरकार नहीं दे पा रही है। सरकार रहे ना रहे, फर्क नहीं पड़ता। अब हम हालात देखकर आने वाले दिनों में फैसला लेंगे।”

क्रॉस वोटिंग में शामिल सभी विधायक विधानसभा पहुंचे
मंगलवार को राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले सभी 9 विधायक विधानसभा पहुंच गए हैं। हालांकि पहले उन्हें विधानसभा के गेट पर कांग्रेस समर्थकों ने रोकने की कोशिश की लेकिन बाद में एंट्री मिल गई। इनमें 6 कांग्रेस और 3 निर्दलीय विधायक हैं।

भाजपा ने गवर्नर से फिर टाइम मांगा
स्पीकर के निष्कासित किए जाने के बावजूद भाजपा के विधायक विधानसभा में ही बैठे हैं। उन्हें निकालने के लिए मार्शल बुलाए जा रहे हैं। इसी बीच भाजपा ने फिर गवर्नर से मिलने का समय मांगा है। इससे पहले वे सुबह गवर्नर से मिले थे। जिसमें सरकार का फ्लोर टेस्ट करवाने की मांग की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.