सामाजिक सौहार्द को बढ़ाने में मेलों की अहम् भूमिका : सरवीन चौधरी

हिमाचल सरकार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण एवं बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध

0

सामाजिक सौहार्द को बढ़ाने में मेलों की अहम् भूमिका: सरवीन चौधरी

कहा……हिमाचल सरकार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण एवं बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध

INDIA REPOTER TODAY
DHARAMSHALA : ARVIND SHARMA
    सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री  सरवीन चौधरी ने आज बुधवार को शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के प्रेई में आयोजित दो दिवसीय छिंज मेले के समापन अवसर पर  बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।   इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मेले हमारी समृद्ध  संस्कृति के परिचायक हैं, मेलों के आयोजनों से आपसी भाई चारा बढ़ता है, और एक-दूसरे की संस्कृति को जानने का मौका मिलता है वहीं पर मनोरंजन भी होता है।
उन्होंने कहा कि आज के परिवेश में हर व्यक्ति के जीवन में बहुत भाग दौड़ रहती है। मेले व सांस्कृतिक कार्यक्रम एक ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम अपने जीवन को आनंदमय बना सकते हैं ।
उन्होंने कहा कि हमें अपनी संस्कृति को बढ़ावा देना चाहिए। सरवीन चौधरी ने कहा कि प्रदेश में वर्ष भर विभिन्न अवसरों पर मेलों का आयोजन किया जाता है जो समाज में समरस्ता और मेलजोल की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं साथ ही हमारी समृद्व संस्कृति एवं परम्पराओं का संरक्षण एवं संवर्धन भी करते हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार प्रदेश की समृद्ध संस्कृति के संरक्षण एवं बढ़ावा देने के लिये प्रतिबद्ध है तथा प्रदेश भर में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग अवसरों पर आयोजित होने वाले मेलों के आयोजनों के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है।
उन्होंने कहा कि प्रेई से परसेल लिंक रोड पर 10 लाख रूपये और खोली नाला पर कलवर्ट पर 25 लाख रूपये व्यय किये गये हैं। इसके अलावा  बरजैर लिंक रोड पर 2 लाख रूपये और पुहाडा चुरथा रोड पर 6 लाख रूपये व्यय किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत बन रही 165 लाख की सद्दूं-प्रेई सड़क पर 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण कर लिया गया है।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने मेला कमेटी को 21 हजार रुपये देने की घोषणा की। सरवीन चौधरी ने
छिंज मेला  प्रेई ग्राउंड में सीढ़ियो के निर्माण के लिए  तीन लाख रुपए, शेड निर्माण के लिए 2 लाख रुपये, सत्य साईं महिला मंडल झरेड़ के भवन की ऊपरी मंजिल के निर्माण के लिए तीन लाख रुपए तथा  झरेड़ गावों को पानी की पाइपें देने की  घोषणा की।
इससे पूर्व सामाजिक न्याय मंत्री ने गुगा मंदिर प्रेई में माथा टेका।
मेला कमेटी के प्रधान  माया लाल ने छिंज मेला में आने पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री का स्वागत किया व आभार जताया ।  इसके उपरांत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने छिंज मेले में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को नकद राशि देकर पुरस्कृत किया।
इससे पूर्व सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने 7.50 लाख रुपये की लागत से बनने वाले एक लाख लीटर क्षमता वाली पेयजल टैंक का शिलान्यास किया। इस टैंक के बनने  से  झरेड़, बजरेड़, कुढार  गावो के  लगभग 2500 लोग लाभान्वित होंगे।
इस अवसर पर पूर्व बीडीसी चेयरमैन अशवनी चौधरी, सरोज कुमारी, ग्राम पंचायत प्रेई के प्रधान राजेश कुमार चौधरी, एसएचओ हेमराज सहित विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि, महिला मंडलो के प्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा  बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.