कोरोना का कहर थमने का नहीं ले रहा नाम

पिछले चौबीस घंटों में देश में सबसे अधिक case

0

BK SOOD:Senior Executive Editor

Bksood: Senior Executive Editor

वैश्विक महामारी को कोरोना से पूरी दुनिया परेशान है भारत में कोरोना की सुनामी थमने का नाम नहीं ले रही ।सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी संक्रमित मरीजों और बीमारों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

भारत में एक ओर जहां रोज कोरोना के रिकॉर्ड संख्या में नए मामले आ रहे हैं और बड़ी संख्या में लोगों की जान जा रही है, उसी बीच एक राहत देने वाली खबर आई है। भारत में 8 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ऐसे भी हैं जहां पिछले 24 घंटे में कोरोना से किसी मौत की सूचना नहीं है। ये अपडेट मंगलवार के हैं।

इनमें दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव, लद्दाख (यूटी), त्रिपुरा, लक्षद्वीप, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश सहित अंडमान और निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं। केंद्र सरकार ने साथ ही बताया है कि राज्यों को अब तक मुफ्त में 15 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन भी दिए हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालये ने बताया, राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी एक करोड़ से ज्यादा वैक्सीन के डोज उपलब्ध है, जिन्हें लगाया जाना है।
भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के सबसे अधिक नए मामले

इस बीच ये भी बता दें कि भारत में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 3 लाख 60 हजार से अधिक नए मामले भी दर्ज किए गए और 3293 लोगों की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार सुबह दी गई अपडेट के मुताबिक देश में अब एक्टिव केसों की संख्या भी बढ़कर 29 लाख 78 हजार 709 हो गई है।

देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, गुजरात और राजस्थान जैसे राज्यों से सामने आए हैं। महाराष्ट्र में ही अकेले मंगलवार को कोरोना वायरस के 66,358 नए मरीजों की पुष्टि हुई और 895 मरीजों की मौत रिपोर्ट हुई। इसी के साथ वायरस के कारण अभी तक राज्य में 66,179 मरीजों की मौत हो चुकी है।

वहीं, दिल्ली में मंगलवार देर शाम तक कोरोना से 381 और मरीजों की मौत की पुष्टि हुई। देश की राजधानी में इसी के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 15,009 पहुंच गई है। साथ ही 24,149 नए मामले भी मिले।

पंजाब में भी 5932 नए केस मिल और 100 लोगों की मौत हो गई। कर्नाटक में 31 हजार 830 नए मामले मिले। वहीं, 180 लोगों की जान चली गई। इसके अलावा गुजरात में 14352 नए मामले मिले और 170 लोगों की मौत हुई।

इस बीच बताते चलें कि 1 मई से देश में 18 साल से ज्यादा के लोगों को कोरोना की वैक्सीन देने का काम भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है।

सभी इच्छुक व्यक्तियों को रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक होगा तथा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है

Leave A Reply

Your email address will not be published.