कंवर ने काँगड़ में दो, टकारला में एक अतिरिक्त ग्रेडिंग मशीन लगाने के दिए निर्देश

प्रदेश में अब तक किसानों से 24,338 क्विंटल गेहूं की खरीद हुईः वीरेंद्र कंवर

0

 

ऊना ( महेश गौतम)7 मई- हिमाचल प्रदेश में अब तक किसानों से 24,338 क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। यह बात कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज गेहूं खरीद केंद्र कांगड़ व टकारला का निरीक्षण करने के बाद कही। कंवर ने कहा प्रदेश में आज 10 स्थानों पर गेहूं की खरीद की जा रही है, ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए बाहरी राज्यों में जाना पड़े। उन्होंने कहा कि जिला ऊना में एफसीआई के माध्यम से कांगड़ व टकारला में किसानों से गेहूं खरीदी जा रही है तथा इन दोनों केंद्र पर अब तक 5043 क्विंटल गेहूं की खरीद हुई है।

Mahesh Gautam
District bureau chief

निरीक्षण के दौरान वीरेंद्र कंवर व सतपाल सिंह सत्ती ने केंद्रों पर खरीद प्रकिया के बारे में जानकारी ली तथा अधिकारियों को ग्रेडिंग मशीनें बढ़ाकर खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए। कंवर ने इसके लिए कृषि विभाग को कांगड़ में दो अतिरिक्त ग्रेडिंग मशीन तथा टकारला में भी एक अतिरिक्त मशीन लगाने के निर्देश दिए, ताकि खरीद प्रक्रिया में तेजी लाई जा सके। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कांगड़ व टकारला में खराब मौसम तथा बारिश के दौरान किसानों को दिक्कत आती है, इसलिए यहां पर शैड लगाया जाएगा, ताकि बारिश में भी किसान की फसल की खरीद में दिक्कत न आए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को शैड का निर्माण जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए शौचालयों का भी निर्माण किया जाएगा।
कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि जिला ऊना में एक बड़ी अनाज मंडी बनाई जाएगी, जिसका जल्द ही शिलान्यास होगा तथा इसका निर्माण कार्य भी शुरू करवाया जाएगा। कोशिश की जाएगी कि आने वाले दो वर्षों के भीतर अनाज मंडी बनकर तैयार हो जाए।
किसान को नहीं आएगी दिक्कत
इस अवसर पर छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि खरीद केंद्रों पर किसान खरीद में देरी की शिकायतें कर रहे थे, जिसके बाद कृषि मंत्री वीरेंद्र कंवर के साथ उन्होंने निरीक्षण किया है। मौके पर भी किसानों ने अपनी समस्याएं बताई हैं, जिन्हें हल करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की सुविधा प्रदान करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है तथा उन्हें किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। किसानों से एक-एक दाना खरीदा जाएगा तथा इस बात का आश्वासन मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने स्वयं दिया है। उन्होंने कहा कि ऊना एक कृषि प्रधान जिला है तथा यहां के किसान पूरे प्रदेश के खाद्यान्न की मांग को पूरा करने में सक्षम हैं। ऐसे में सभी किसानों की समस्याएं प्राथमिकता के आधार पर सुलझाई जा रही हैं।
इस दौरान चिंतपूर्णी के विधायक बलबीर सिंह, गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर, एपीएमसी के चेयरमैन बलबीर सिंह बग्गा, उप-निदेशक कृषि विभाग डॉ. अतुल डोगरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.