स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने ऊना के कोरोना संक्रमितों का बढ़ाया मनोबल

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने ऊना के कोरोना संक्रमितों का बढ़ाया मनोबल

1

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने ऊना के कोरोना संक्रमितों का बढ़ाया मनोबल

होम आइसोलेशन में कोविड-19 संक्रमितों के लिए आयोजित वर्चुअल प्राणायाम सत्र में शामिल हुए डॉ. सैजल

INDIA REPORTER TODAY

UNA : MAHESH GAURAM

DISTT BUREAU CHIEF

Mahesh Gautam
District bureau chief

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे जिला ऊना के कोविड-19 मरीजों से वर्चुअली बात की तथा उनका मनोबल बढ़ाया।

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था के ‘आयुष घर द्वार’ कार्यक्रम के तहत कोरोना संक्रमितों के लिए आयोजित वर्चुअल योग एवं प्राणायाम सत्र में डॉ. सैजल जुड़े तथा संस्था के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन 2-3 हजार कोरोना संक्रमित तकनीक के माध्यम से प्राणायाम सत्र के साथ जुड़ते हैं, जिससे उन्हें लाभ होता है। उन्होंने कहा ‘आयुष घर द्वार’ कार्यक्रम काफी लोकप्रिय हो रहा है तथा निरंतर योग की क्रियाएं करने से इसका लाभ मिलता है। योग व प्राणायाम से श्वसन तंत्र मजबूत होता है तथा कोरोना के संक्रमण से रिकवरी आसान होती है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमित अपने सामर्थ के अनुसार नित योग करें तथा संक्रमण खत्म होने के बाद भी अभ्यास जारी रखें।
उन्होंने सभी मरीजों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की तथा कहा कि प्रदेश सरकार भी कोविड-19 वायरस से निपटने के लिए बेहतर प्रबंध कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश में कहीं भी कोरोना संक्रमितों के लिए किसी चीज की कमी नहीं है। पर्याप्त बेड, ऑक्सीजन, दवाएं व अन्य उपकरण हैं। प्रदेश सरकार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है लेकिन जनता से भी सहयोग की आशा है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू लागू किया गया है, ऐसे में लोग अनावश्यक रूप से घरों से बाहर न निकलें तथा कोरोना की चेन तोड़ने में मदद करें। उन्होंने कहा कि कोई समस्या होने पर कोरोना संक्रमित फोन के माध्यम से उनसे संपर्क कर सकते हैं तथा वह समस्या का निवारण करने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे।
‘आयुष घर द्वार’ कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कोरोना संक्रमितों से प्राणायाम के लाभ तथा उनके अनुभव भी जाने।

Leave A Reply

Your email address will not be published.