डॉ रामकुमार सूद ने ब्लड बैंक सोसायटी पालमपुर को एक फोर्स एंबुलेंस लोगों की सेवा में समर्पित की

Dr. Ram Kumar Sood donates Ambulance

0

डॉ रामकुमार सूद ने ब्लड बैंक सोसायटी पालमपुर को एक फोर्स एंबुलेंस लोगों की सेवा में समर्पित की

INDIA REPORTER NEWS
PALAMPUR : RAJESH SURYAVANSHI

फूलां देवी ठाकुर दास चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन, सुप्रसिद्ध समाजसेवी और प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ राम कुमार सूद ने ब्लड बैंक सोसायटी पालनपुर को एक फोर्स AMBULANCE लोगों की सेवा में समर्पित की है।
डॉ राम कुमार सूद ने ब्लड बैंक सोसाइटी पालनपुर को आधुनिक सुविधाओं से लैस एक AMBULANCE दान की जिसके लिए उन्होंने 22 लाख 50 हजार रुपए का चेक ब्लड बैंक सोसायटी पालमपुर के नाम दिया है। ऐसा नहीं है कि डॉ रामकुमार सूद ने इतनी बड़ी धनराशि पहली बार दान की है। वह अक्सर दान करते हैं, यह नहीं देखते कि उनके बैंक बैलेंस में कितने पैसे बाकी रह गए हैं और उन्हें कैसे दान करना चाहिए। उनकी सोच बिल्कुल दानवीर कर्ण की तरह है जिसके बारे में एक किस्सा आता है कि ..

“एक बार अर्जुन ने कृष्ण से पूछा की सब कर्ण की इतनी प्रशंसा क्यों करते हैं कि कर्ण ही सबसे दानवीर हैं? तो कृष्ण ने दो त्योहारों को सोने में बदल दिया और अर्जुन से कहा के इस सोने को गांव वालों को बांट दो। अर्जुन ने सभी गांव वालों को बुलाया और पहाड़ काट-काट कर सोने देने लगे और कुछ समय बाद थक कर बैठ गए।\

जब अर्जुन थक गए तबपश्चात कृष्ण ने कर्ण को बुलाया और सोने को बांटने के लिए कहा, तो कर्ण ने बिना कुछ सोचे – समझे गांव वालों को कह दिया के यह सारा सोना गांव वालों का है और वे इसे आपस में बांट लें। तब कृष्ण ने अर्जुन को कहा, कर्ण दान करने से पहले अपने हित के बारे में नहीं सोचता। इसी बात के कारण उन्हें सबसे बड़ा दानवीर कहा जाता है। इसी तरह से डॉ। राम कुमार सूद दानवीर कर्ण के समान हैं। उनके पास कोई भी, कभी भी, किसी भी वक्त जन भलाई के लिए चला जाए वह बिना सोचे समझे उसकी दिल खोलकर सहायता करते हैं, फिर चाहे वह ब्लड बैंक सोसायटी हो कट्टर आई हॉस्पिटल हो, सिविल अस्पताल हो या अन्नपूर्णा सोसाइटी हो, शनि सेवा सदन हो या वृद्ध आश्रम हो, स्टीरियो क्लब हो या कोई अन्य संस्था हो वह दिल खोलकर दान करते हैं। इतना ही नहीं कि वह संस्थागत ही दान करते हैं बल्कि वह निजी रूप से भी जो भी जरूरतमंद उनके पास जाता है वह उसके सम्मान सहित सहायता कर रहे हैं।
इससे पहले भी डॉ। राम ब्लड बैंक सोसायटी पालमपुर को एक एकारेंस 2010 में दे चुके हैं जिनके लिए उन्होंने दान 300000 दान दिए थे और सन् 2018 में उन्होंने दूसरे एपरेंस के लिए दिए 700000 दिए थे, लेकिन ऑक्सीजन और वेंटिलेटर और अन्य सुविधाओं की ए केर्न्स की कमी थी। पालमपुर में हमेशा खलती रहती थी क्योंकि पालमपुर से किसी भी सीरियस मरीज को चंडीगढ़, जालंधर या फिल्म शिफ्ट करना बहुत ही कठिन कार्य होता था और इन सुविधाओं के अभाव में कई बार मरीज रास्ते में ही दम तोड़ देते थे, क्योंकि ए एएरेंस बहुत बढ़िया और आधुनिक है और इसमें ट्रेंड स्टाफ की आवश्यकता बनी रहेगी और इसके रखरखाव में भी काफी खर्चा होगा इसलिए इसकी इतनी अधिक कीमत होने और रखरखाव की दिक्कतों को देखते हुए ब्लड बैंक सोसायटी भी यह हिम्मत नहीं कर पा रही थी लेकिन डॉ राम के प्रोत्साहन से उत्साहित होकर ब्लड बैंक सोसायटी ने यह निर्णय लिया कि वे इस एकर्न्स को चलाएंगे, जिसके लिए डॉ। राम ने 50 22,50,000 का चेक ब्लड बैंक सोसाइटी को तुरंत दे दिया।
ब्लड बैंक सोसायटी पालमपुर खुद को गौरवान्वित और उत्साहित महसूस कर रही है कि अब वह लोगों की वेशकीमती जाने बचाने में अपना सहयोग करेगी।
ब्लड बैंक सोसाइटी के चेयरमैन अशोक जी ने बताया कि इस एकारेंस में ट्रेंड स्टाफ देने की लाशेवारी डॉ। कर्ण (कर्ण अस्पताल) और वी एम आर टी अस्पताल ने ली है जिसके लिए वह उनके शुक्रगुजार हैं।

किसी भी कठिन कार्य को पूर्ण करने के लिए किसी न किसी महान व्यक्तित्व के मार्गदर्शन और उत्साह की आवश्यकता बनी रहती है, ब्लड बैंक सोसायटी को यह उत्साह मार्गदर्शन और प्रोत्साहन हमेशा से ही डॉ राम सूद से मिलता रहा है। इसी तरह से अन्य संस्थानों से जो पालमपुर के आसपास कार्य कर रहे हैं, उनके लिए डॉ राम वास्तव में भगवान राम से कम नहीं है क्योंकि उन्हें हमेशा यह उम्मीद रहती है कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है विचलित होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि हमारे सर के ऊपर डॉ राम का हाथ है।

ऐसे दानवीर वंचकों और महानुभावों का यह जन्म तो सफल रहता ही है, लेकिन लोगों की दुआओं से उनका अगला जन्म भी बहुत ही खुशहाल और संपन्न और समृद्धि से भरपूर रहता है ऐसा शास्त्रों में माना गया है। पालमपुर की सभी स्वयंसेवी संस्थाएं और जरूरतमंद लोग हमेशा डॉ। राम सूद जी को दुआएं देते रहते हैं और ईश्वर से प्रार्थना करेंगे कि ईश्वर उन्हें स्वस्थ लम्बा प्रदान करें।
इंडिया रिपोर्टर टुडे भी डॉ। राम सूद जी की स्वस्थ दीर्घायु की कामना करता है इसलिए वह इसी तरह से लोग हित के कार्य करते रहते हैंI

Leave A Reply

Your email address will not be published.