हिमाचल में जून माह में कोरोना का टीकाकरण का शेडयूल जारी

टीकाकरण के लिए सत्र का शेड्यूल टीकाकरण की तिथि से दो दिन पहले दोपहर 2.30 बजे से 3 बजे के बीच जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रकाशित किए जाएंगे।

0

 

बी के सूद चीफ एडिटर एंड राजेश सूर्यवंशी एडिटर इन चीफ

हिमाचल में जून माह में कोरोना का टीकाकरण का शेडयूल जारी

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कोविड-19 टीकाकरण कार्य में तीव्रता लाने के लिए स्वास्थय विभाग की ओर से कुछ अहम निर्णय लिए हैं। जिसके तहत 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और प्राथमिकता समूहों, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं के लिए सप्ताह में 4 दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को टीकाकरण सत्र (vaccination session) आयोजित किए जाएंगे। जबकि सोमवार और गुरुवार के दिन 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए आरक्षित रहेंगे। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं व प्राथमिकता वाले समूहों के लाभार्थी 19 जून, 2021 से पहले टीके की पहली खुराक लगवा सकते हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए 14 व 17 जून, 2021 (सोमवार और गुरुवार) को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। जिलों को 18 से 44 वर्ष की आबादी के अनुपात के आधार पर वैक्सीन का आवंटन किया गया है। राज्य में जिलों के लिए पहले से स्थापित तंत्र के अनुसार वैक्सीन आपूर्ति को बनाए रखा जाएगा। राज्य सरकार द्वारा जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों के लिए तैयार की गई रणनीति के अनुसार ही टीकों का उपयोग किया जाएगा। जनजातीय, दुर्गम क्षेत्रों में स्थानीय प्रशासन के सहयोग से ऑनसाइट पंजीकरण सुविधा द्वारा टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा सकता है जबकि अन्य क्षेत्रों में सत्रों को ऑनलाइन बुक करना आवश्यक होगा। टीकाकरण के लिए सत्र का शेड्यूल टीकाकरण की तिथि से दो दिन पहले दोपहर 2.30 बजे से 3 बजे के बीच जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रकाशित किए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.