आयकरदाताओं के रिटर्न दाखिल करने के लिए आयकर विभाग की नई वेबसाइट की गई लॉन्च

नई वेबसाइट सरल और उपयोग में करने मे आसान। करदाताओं को भी बहुत सुविधा

0

आयकर दाताओं के लिए खुशखबरी

बी के सूद चीफ एडिटर एवं राजेश सूर्यवंशी एडिटर इन चीफ
Bksood: Chief Editor

आयकरदाताओं के रिटर्न दाखिल करने के लिए आयकर विभाग की नई वेबसाइट लॉन्च की गई है। एक अच्छी बात यह है कि इस नई वेबसाइट में उन्नत सुविधाएं और उपयोगकर्ता के लिए फायदे की चीजें जोड़ी गई हैं, जो उन्हें बहुत मदद करेंगी।

अनेक आयकरदाताओं, चार्टर्ड एकाउंटेंट और तकनीकी के प्रति समर्पित व्यक्तियों के लिए नई संशोधित आयकर वेबसाइट कुछ ऐसी चीज थी, जिसका वे सब इंतजार कर रहे थे। मौजूदा वेबसाइट को निलंबित (सस्पेंड) करने के एक हफ्ते बाद सात जून को बड़ी धूमधाम से बदलाव की घोषणा की गई, लेकिन कुछ ही घंटों में वेबसाइट न केवल खराब होने लगी, बल्कि इसके कामकाज में भी खामियां सामने आने लगीं। लेकिन आयकर वेबसाइट जैसी बड़ी और किसी भी नई चीज के साथ ऐसा होना प्रत्याशित है। आयकरदाताओं के लिए अच्छी खबर यह है कि इस नई वेबसाइट में उन्नत सुविधाएं और उपयोगकर्ता के लिए फायदे की चीजें जोड़ी गई हैं, जो उन्हें बहुत मदद करेंगी।

सबसे पहली बात कि यह पुरानी वेबसाइट (http://incometaxindiaefiling.gov.in) का सिर्फ विस्तृत रूप नहीं है, बल्कि नई वेबसाइट का पता हैः http://incometax.gov.in, जिसने अनेक आयकरदाताओं, चार्टर्ड एकाउंटेंट और तकनीकी के प्रति समर्पित व्यक्तियों के लिए नई संशोधित आयकर वेबसाइट कुछ ऐसी चीज थी, जिसका वे सब इंतजार कर रहे थे। मौजूदा वेबसाइट को निलंबित (सस्पेंड) करने के एक हफ्ते बाद सात जून को बड़ी धूमधाम से बदलाव की घोषणा की गई, लेकिन कुछ ही घंटों में वेबसाइट न केवल खराब होने लगी, बल्कि इसके कामकाज में भी खामियां सामने आने लगीं। लेकिन आयकर वेबसाइट जैसी बड़ी और किसी भी नई चीज के साथ ऐसा होना प्रत्याशित है। आयकरदाताओं के लिए अच्छी खबर यह है कि इस नई वेबसाइट में उन्नत सुविधाएं और उपयोगकर्ता के लिए फायदे की चीजें जोड़ी गई हैं, जो उन्हें बहुत मदद करेंगी।  को ध्यान में रख रही है, खासकर अन्य वित्तीय सेवा प्लेटफॉर्म की तुलना में।

बार-बार प्रयासों के बावजूद, आयकर का विषय अधिकांश आम करदाताओं के लिए हमेशा कठिन रहा है और उन्हें चार्टर्ड एकाउंटेंट और टैक्स फाइलिंग विशेषज्ञों की सेवाएं लेनी पड़ती हैं। न केवल इस कवायद के लिए उन्हें पैसे खर्च करने पड़ते हैं, बल्कि कई लोगों के सामने उन्हें अपने वित्तीय विवरणों का खुलासा करना पड़ता है, जिन पर वे भरोसा कर सकते हैं या नहीं भी। इसके अलावा उन्हें सही रिटर्न, रिफंड और आयकर विभाग द्वारा पूछे जाने वाले संभावित प्रश्नों के बारे में भी चिंता रहती है, जिसे वे आसानी से नहीं समझ सकते हैं। अपनी विश्वसनीयता के लिए आयकर विभाग ने वर्षों से न केवल विभिन्न प्रकार के करदाताओं के लिए अलग-अलग टैक्स रिटर्न फॉर्म के साथ टैक्स भरने को सुविधाजनक बनाया है, बल्कि इसने करदाताओं को अपनी आयकर भरने प्रक्रिया को प्रबंधित करने का एक आसान तरीका खोजने में मदद करने के लिए अपनी वेबसाइट पर सामग्री पेश करके आयकर गणना के तरीके में भी सुधार किया है। हालांकि, आयकर भरने की पूरी प्रक्रिया को सुचारू और आसान बनाने के लिए बहुत कुछ करने की जरूरत है। यह सुधार सभी करदाताओं के लिए आयकर भरने के लिए आसान प्रक्रिया बनाने की दिशा में एक कदम था।

करने के लिए मुफ्त डाउनलोड करने योग्य सॉफ्टवेयर की पेशकश करेगा। नई वेबसाइट में एक अच्छा नेविगेशन बिंदु भी है, जो करदाताओं को न केवल रिटर्न दाखिल करने, बल्कि अपने रिटर्न और रिफंड का पता लगाने के लिए आयकर अधिकारियों से संपर्क करने के लिए एकल खिड़की का उपयोग करने की अनुमति देता है। यह आयकर अधिकारियों और करदाताओं को सुविधा होगी।

और, जिस तरह से बैंक खाते, पैन और आधार को आपस में जोड़ा जा रहा है, संभावना है कि जल्द ही, कर फॉर्म भरना विभिन्न स्रोतों से एकत्र किए गए डेटा से स्वचालित रूप से संभव हो जाएगा, और फॉर्म में छूटी किसी भी चीज को अद्यतन करने और उससे सहमत होने की जिम्मेदारी करदाताओं पर छोड़ दी जाएगी। इस तरह से आयकर भरना हममें से कई लोगों के लिए मोबाइल, बिजली और अन्य उपयोगी चीजों का बिल भरने की तरह हो जाएगा।

नई वेबसाइट में वर्तमान में जो थोड़ी-सी कमियां हैं, उसे टैक्स फाइलिंग को एक सुविधाजनक प्रक्रिया बनाकर स्वतः पाट दी जाएंगी।

उम्मीद है नई वेबसाइट के शुरू होने से करदाताओं को काफी सुविधा होगी तथा वह टेंशन फ्री होकर स्वयं अपने टैक्स रिटर्न ऑनलाइन भर सकेंगे क्योंकि पहले वाली पहले वाली साइट काफी कॉम्प्लिकेटेड थी तथा उसे भरना आसान काम नहीं था, तथा लोगों को बाजार में जाकर पैसे देकर अपने टैक्स रिटर्न भरवानी पड़ती थी।

राजेश सूर्यवंशी editor-in-chief

Leave A Reply

Your email address will not be published.