पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में “सॉफ्ट स्किल” पर दो दिवसीय कोर्स का आयोजन

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में "सॉफ्ट स्किल" पर दो दिवसीय कोर्स का आयोजन

0

पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय डरोह में “सॉफ्ट स्किल” पर दो दिवसीय कोर्स का आयोजन

Dr. K.S. Sharma

हिमाचल प्रदेश पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय में दिनांक 01 जुलाई से 02 जुलाई तक प्रदेश पुलिस के विभिन्न अधिकारियों के लिए “सॉफ्ट स्किल” के ऊपर कोर्स का आयोजन किया गया। इस दो दिवसीय कोर्स में प्रदेश पुलिस के 29 अधिकारियों ने हिस्सा लिया। कोर्स के दौरान संप्रेषण, सुनने की कला, नेतृत्व के गुण, सृजनात्मकता और समस्या निवारण का कौशल इत्यादि विषयों को शामिल किया गया था।

अनुभवी व निपुण प्रशिक्षकों द्वारा कोर्स में शामिल सभी अधिकारियों को अपनी दिनचर्या के दौरान लोगों के साथ बातचीत में विनम्र भाव बनाए रखने और नेतृत्व की भूमिका में सफलतापूर्वक कार्य करने के लिए सॉफ्ट स्किल के महत्व के बारे में जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्रधानाचार्य श्री बिमल गुप्ता, भा० पु० से० ने कोर्स के समापन पर बताया कि वर्तमान परिस्थितियों में पुलिस विभाग अपने कार्यों का निष्पादन प्रभावी ढंग से तभी कर पाएगा यदि उसका जनता, उच्चाधिकारियों, कनिष्ठ अधिकारियों तथा सहयोगियों के साथ पारस्परिक जुड़ाव उपयुक्त होगा ।

सॉफ्ट स्किल इसी जुड़ाव को प्रभावी बनाने में दक्षता प्रदान करती है। उन्होनें यह भी बताया कि इस क्षेत्र में प्रशिक्षण को अधिक व्यावहारिक बनाने की आवश्यकता है जिसे भविष्य में पूरा करने के प्रयास किए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.