मानसून में कर रहे हैं काम के लिए यात्रा?

0

कुछ लोगों को अपने काम की वजह से भी छोटी या बड़ी यात्राएं करनी पड़ती हैं। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की वजह से हर तरह की यात्राओं पर पाबंदी लगी हुई थी, क्योंकि कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में जमकर कहर मचाया। हालांकि, मौजूदा हालात पहले से बेहतर नजर आ रहे हैं, जिसके कारण एक बार फिर से लोग घूमने के लिए या फिर अपने काम के लिए यात्राओं पर जा रहे हैं। वहीं, मानसून का मौसम चल रहा है। ऐसे में यात्रा करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि हमारी छोटी सी लापरवाही हम पर भारी पड़ सकती है। तो चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में जिनका ध्यान हमें मानसून के मौसम में यात्रा के दौरान ध्यान रखना चाहिए।

दुपाहिया वाहन से जाने से बचें
अगर आप घूमने जा रहे हैं या फिर काम के कारण कोई यात्रा कर रहे हैं, तो कोशिश कीजिए कि दुपाहिया वाहन से न जाएं। बारिश के कारण सड़कें फिसलन वाली होती है। वहीं, सड़कों पर गिरे तेल और ग्रीस के कारण सड़क और भी खराब हो जाती है। ऐसे में दुपाहिया वाहन से यात्रा करना खतरनाक हो सकता है।

फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखें
आप भले ही छोटी यात्रा पर जा रहे हैं या बड़ी यात्रा पर, लेकिन आपको अपने साथ फर्स्ट एड बॉक्स जरूर रखना चाहिए। इसमें सिरदर्द, उल्टी, बुखार की दवाएं, बाम, पट्टी और अन्य हल्की दवाएं आप रख सकते हैं। तकलीफ के समय ये फर्स्ट एड बॉक्स किट आपके काफी काम आ सकती है।

जरूरत का सामान रखें
आप घूमने जा रहे हैं या फिर अपने काम के लिए यात्रा पर जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको अपनी जरूरत की सभी चीजें रख लेनी चाहिए। आप इन चीजों की एक लिस्ट तैयार कर सकते हैं, ताकि कोई सामान भूले न। वैसे इन जरूरी सामामों में, लैपटॉप और उसका चार्जर, मोबाइल और उसका चार्जर, एक टॉर्च, एक पावर बैंक, पानी की बोतल, हल्का-फुल्के स्नैक्स आदि शामिल हैं।

ऐसे जूते न पहनें

आपको ध्यान देना है कि जो जूते आप अपने दफ्तर के लिए पहनते हैं या फिर आपके पास उंची एड़ी के जूते हैं, तो आपको बारिश के मौसम में इन्हें नहीं पहनना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इनकी पकड़ कम होती है और ये ज्यादा आसानी से फिसल जाते हैं। ऐसे में आपको चोट लग सकती है। इसलिए अच्छी पकड़ वाले जूते ही पहनें।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.