डीसी राघव शर्मा व तकनीकी टीम के साथ-साथ मौके पर रहे उपस्थित

घरवासड़ा से पैराग्लाइडिंग के लिए पायलटों ने की रैकी, उड़ान के लिए उपयुक्त पाई जगह

0

घरवासड़ा से पैराग्लाइडिंग के लिए पायलटों ने की रैकी, उड़ान के लिए उपयुक्त पाई जगह
डीसी राघव शर्मा व तकनीकी टीम के साथ-साथ मौके पर रहे उपस्थित


ऊना

Mahesh Gautam
District bureau chief

कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के घरवासड़ा से रायपुर मैदान के लिए पैराग्लाइडिंग की संभावनाएं तलाशने के लिए 5 पायलटों की टीम ने रैकी की। इस दौरान उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, जिला परिषद उपाध्यक्ष अटल विहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधी खेल संस्थान मनाली के अतिरिक्त निदेशक सुरिंदर ठाकुर, सहायक पर्यटन विकास अधिकारी रवि धीमान, नायब तहसीलदार डीपी नेगी, सीनियर पैरा ग्लाइडिंग इंस्ट्रक्टर अनुजा अवस्थी सहित तकनीकी टीम के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
पायलटों संग तकनीकी टीम ने प्रातः 9 बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक घरवासड़ा में मंदिर के सामने तथा उसके आस-पास एक दो अन्य स्थानों पर उड़ान भरने के लिए स्थानों का निरीक्षण किया। साथ ही पैराग्लाइडर के उतारने के लिए गरीबनाथ मंदिर के पास की जगह के बारे में भी चर्चा की।
इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने कहा कि तकनीकी टीम ने सभी पहलुओं का जायजा लिया और घरवासड़ा से उड़ान भरने के लिए उपयुक्त स्थान पाया है। आज उड़ान भरने की कोशिश की गई, लेकिन हवा ने साथ नहीं दिया और इसलिए उड़ान नहीं हो पाई। उन्होंने कहा कि उड़ान के बाद टेक ऑफ साइट व लैंडिंग साइट की अधिसूचना जारी की जाएगी, जिससे यहां पर पर्यटन की दृष्टि से पैराग्लाइडिंग का खेल आरंभ हो पाएगा।
वहीं अटल विहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधी खेल संस्थान मनाली के अतिरिक्त निदेशक सुरिंदर ठाकुर ने कहा कि कांगड़ा से विभाग का एक पैरा ग्लाइडिंग प्रशिक्षक को बुलाया गया है, जो देर शाम तक पहुंचेगा तथा वीरवार को प्रातः 7 बजे पायलट उड़ान भरेंगे। उन्होंने कहा कि जगह पैरा ग्लाइडिंग के लिए उपयुक्त पाई गई है। पायलटों ने हवा का रुख भी देखा है और पाया कि सुबह के समय यहां से उड़ान भरी जा सकती है।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि घरवासड़ा के साथ-साथ सोलहसिंगी धार से भी पैरा ग्लाइडिंग की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रदेश सरकार निरंतर प्रयास कर रही है, जिससे कुटलैहड़ में पर्यटकों की संख्या बढ़ सके, जिससे स्थानीय निवासियों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि जल्द ही गोबिंद सागर झील में जल क्रीड़ाओं का आयोजन भी किया जाएगा, जिसके लिए प्रदेश सरकार निरंतर कोशिश कर रही है।
वहीं जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा ने कहा कि पैराग्लाइडिंग का खेल शुरू होने से पूरे क्षेत्र का विकास होगा। यह प्रदेश सरकार की कुटलैहड़ विस क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ी सौगात होगी, जिसके लिए ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर दिन-रात मेहनत कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.